एक तिहाई सांसदों का भविष्य खतरे में, टिकट काटने की तैयारी में भाजपा

punjabkesari.in Saturday, Apr 06, 2019 - 09:34 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने लोकसभा चुनाव के लिये शनिवार को 24 उम्मीदवारों की एक और सूची जारी कर दी है। इस बार पार्टी सांसदों के रिपोर्ट कार्ड के जरिए उनका भविष्य तय कर रही है। सूत्रों के अनुसार भाजपा प्रत्याशी चयन में सतर्कता बरत रही है, जिसके तहत एक तिहाई सांसदों की टिकट काटने की तैयारी की जा रही है। 
PunjabKesari

सूत्रों के अनुसार भाजपा ने अब तक 2014 में जीतने वाले करीब 71 सांसदों को टिकट न देने का फैसला किया है। इसके अलावा करीब 26 सीटें ऐसी हैं, जिन पर टिकट का फैसला होना अभी बाकी है। पार्टी लीडरशिप उम्मीदवारों के चयन में जीतने की क्षमता, परफॉर्मेंस और छवि जैसे तीन पहलुओं का ध्यान रख रही है। सूत्रों के अनुसार भाजपा अध्यक्ष अमित शाह लिस्ट में ऐसा कोई नाम नहीं चाहते जो किसी भी मायने में कमजोर हो। 
PunjabKesari
बता दें कि भाजपा अब तक 50 सांसदों के टिकट काट चुकी है। यहां तक की पार्टी के ​वरिष्ठ नेता  लालकृष्ण आडवाणी, कलराज मिश्र, शांता कुमार, बीसी खंडूरी और भगत सिंह कोश्यारी जैसे दिग्गजों को भी सीधे चुनाव से दूर रखा गया है। यह बदलाव 2014 में बीजेपी के सत्ता में आने के बाद से शुरू हुआ था जब पीएम मोदी ने 75 साल से अधिक उम्र के नेताओं को मंत्री पद देने से इनकार कर दिया था। 
PunjabKesari
गौरतलब है कि बीजेपी उत्तर प्रदेश के 31 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर चुकी है जिसमें से छह मौजूदा सांसदों के टिकट भी काटे गए हैं। छत्तीसगढ़ में सभी दस सांसदों के टिकट काट दिए गए हैं। वहीं मध्य प्रदेश में भी अभी तक 15 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा हो गई है और पांच सांसदों के टिकट काट दिए हैं। इस वजह है कि बीजेपी ने दिसंबर में दोनों राज्यों में विधानसभा चुनावों में कांग्रेस से हार का सामना करना पड़ा था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News