कमाल की ये स्‍कीम... रिटायरमेंट पर पेंशन की गारंटी, एक बार पैसा लगाने से मिलेगी 12,000 रुपए की पेंशन

punjabkesari.in Saturday, Jun 22, 2024 - 03:58 PM (IST)

नेशनल डेस्क: आज के समय में हर व्यक्ति अपनी कमाई का एक हिस्सा निवेश में लगाना चाहता है। शेयर बाजार से लेकर सरकारी योजनाओं तक, हर कोई अपने भविष्य को सुरक्षित करने की दिशा में कदम उठा रहा है। खासकर, बिना जोखिम के निवेश करने वालों के बीच एलआईसी और पोस्ट ऑफिस स्कीम्स की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है। इन्हीं योजनाओं में से एक है एलआईसी का सरल पेंशन प्लान, जो रिटायरमेंट के बाद हर महीने पेंशन की गारंटी देता है।

एलआईसी सरल पेंशन प्लान की विशेषताएँ
LIC Saral Pension Plan एक ऐसा प्लान है जिसमें आपको केवल एक बार निवेश करना होता है और इसके बाद जीवन भर हर महीने पेंशन मिलती है। इस योजना में निवेश करने के लिए न्यूनतम आयु 40 वर्ष और अधिकतम आयु 80 वर्ष निर्धारित है। इस पॉलिसी के तहत मासिक 1000 रुपये की एन्युटी, तिमाही के लिए न्यूनतम 3000 रुपये, छमाही के लिए 6000 रुपये, और सालाना आधार पर 12000 रुपये की एन्युटी खरीदनी होती है।

मंथली 12,000 रुपये की पेंशन कैसे प्राप्त करें
इस प्लान में आप कम से कम 12,000 रुपये सालाना की एन्युटी खरीद सकते हैं। इस पॉलिसी में अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है, यानी आप जितना चाहें उतना निवेश कर सकते हैं और उसी के अनुसार पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर, अगर 42 साल का कोई व्यक्ति 30 लाख रुपये की एन्युटी खरीदता है, तो उसे हर महीने 12,388 रुपये पेंशन मिलेगी।

लोन की सुविधा और अन्य लाभ
इस पॉलिसी की एक विशेष बात यह है कि यदि पॉलिसीधारक के परिवार में कोई गंभीर बीमार हो जाता है, तो पॉलिसी लेने के छह महीने बाद इसे सरेंडर किया जा सकता है। इसके अलावा, पॉलिसी शुरू करने के छह महीने बाद लोन भी लिया जा सकता है। इस प्लान को ऑनलाइन खरीदने के लिए आप एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट www.licindia.in पर जा सकते हैं। LIC सरल पेंशन प्लान एक सुरक्षित और लाभकारी निवेश योजना है, जो रिटायरमेंट के बाद के जीवन को आर्थिक रूप से स्थिर बनाने में मदद करती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News