कर्नाटक से दिल्ली मार्केट में इस नए ब्रांड की एंट्री, किसानों से 32 रुपये में खरीदकर 54 रुपये में बेचेगा दूध

punjabkesari.in Friday, Aug 23, 2024 - 10:43 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कर्नाटक सहकारी दुग्ध उत्पादक संघ लिमिटेड (KMF) ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में दूध के बाजार में प्रवेश करने की योजना बनाई है। केएमएफ अपने नंदिनी ब्रांड के दूध को दिल्ली में बेचने के लिए तैयार है और इसका लक्ष्य रोजाना ढाई लाख लीटर दूध की आपूर्ति करना है। इसके साथ ही, आने वाले समय में इस आपूर्ति को दोगुना कर 5 लाख लीटर तक पहुंचाने की योजना है।

नंदिनी ब्रांड की दिल्ली में एंट्री
केएमएफ ने दिल्ली में अपने दूध की बिक्री के लिए हाल ही में स्थानीय दूध डीलरों के साथ बैठक की है। वर्तमान में, केएमएफ कर्नाटक में रोजाना एक करोड़ लीटर दूध का उत्पादन कर रहा है, जिसमें से आंध्र प्रदेश को 2.5 लाख लीटर और तमिलनाडु को 40 हजार लीटर दूध की आपूर्ति की जाती है। अब केएमएफ ने दिल्ली के दूध मार्केट में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने का निर्णय लिया है।

उत्तर भारत के बड़े दूध बाजार में प्रवेश करना
केएमएफ के प्रबंध निदेशक एमके जगदीश ने इस पहल के बारे में बताते हुए कहा कि उत्तर भारत के बड़े दूध बाजार में प्रवेश करना एक चुनौतीपूर्ण कदम है। उन्होंने स्वीकार किया कि दिल्ली में दूध की कीमतें कर्नाटक से अधिक हैं। वर्तमान में, केएमएफ किसानों से 32 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से दूध खरीदता है, जबकि दिल्ली में दूध की कीमत 54 रुपये प्रति लीटर है। दिल्ली में दूध की आपूर्ति के लिए 53 घंटे का ट्रांसपोर्ट समय और अन्य लॉजिस्टिक चुनौतियां भी हैं। इसके बावजूद, केएमएफ ने इन चुनौतियों का सामना करते हुए दिल्ली के बाजार में नंदिनी दूध की आपूर्ति करना सही कदम माना है। हसन जिला सहकारी दुग्ध संघ ने दिल्ली में दूध के बाजार का सर्वे किया है और अब उसी के माध्यम से नंदिनी दूध की आपूर्ति की जाएगी।

अन्य उत्पादों जैसे मिठाई, घी, और अन्य ब्रांड्स...
दिल्ली सरकार से मार्केट्स में जगह उपलब्ध करवाने की भी गुहार लगाई गई है, ताकि नंदिनी ब्रांड के स्टॉल्स प्रमुख बाजारों में लगाए जा सकें। इसके अलावा, केएमएफ ने दिल्ली में अपने अन्य उत्पादों जैसे मिठाई, घी, और अन्य ब्रांड्स को भी बेचने की योजना बनाई है। खुदरा दुकानों के माध्यम से नंदिनी घी की बिक्री को लेकर भी रणनीति बनाई जा रही है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News