ये है LIC की सुपरहिट स्कीम... हर दिन 121 रुपये जमाकर पाएं 27 लाख, अब बेटी की शादी में पैसों की नहीं होगी कोई टेंशन

punjabkesari.in Wednesday, Mar 27, 2024 - 04:53 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय परंपरा में बेटियों के जन्म के समय ही उनके भविष्य की चिंता शुरू हो जाती है। पढ़ाई से लेकर शादी तक की फिक्रें उनके माता-पिता के लिए मुश्किल होती है। इसी बीच देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी एलआईसी (LIC) बच्चे से लेकर बुजुर्गों तक के लिए तमाम स्कीम्स पेश करती है, जो मोटा फंड जुटाने में मददगार हैं। खासतौर पर बेटियों के लिए एलआईसी ने ढेरों प्लान बनाए हैं, जो बच्ची की पढ़ाई से लेकर शादी तक की टेंशन को खत्म कर सकते हैं। इसी समस्या को हल करने के लिए लाइफ इंश्योरेंस कारपोरेशन ऑफ इंडिया (LIC) ने एक विशेष पॉलिसी पेश की है, जिसका नाम है 'LIC Kanyadan Policy' जो बेटी की शादी में पैसों की कमी महसूस नहीं होने देगी। आइए जानते हैं इसके बारे में...

बेटियों के लिए 27 लाख का फंड
LIC Kanyadan Policy न केवल बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करती है, बल्कि उनके लिए शादी में पैसों की टेंशन से भी दूरी बनाती है। इस पॉलिसी के अंतर्गत, आपको प्रतिदिन 121 रुपये जमा करने होंगे, जिससे हर महीने आपका खाता 3,600 रुपये बढ़ेगा। जब इस निवेश की मैच्योरिटी अवधि 25 साल पूरी होगी, तो आपको 27 लाख रुपये मिलेंगे।

स्कीम का मैच्योरिटी पीरियड
LIC की इस पॉलिसी को 13 से 25 वर्ष के मैच्योरिटी पीरियड के लिए लिया जा सकता है। आप अपनी इच्छा के अनुसार निवेश की रकम को बढ़ा-घटा सकते हैं और अनुसार अपने फंड का प्रबंधन कर सकते हैं। एक ओर जहां 121 रुपये रोजाना बचाकर आप बेटी के लिए 27 लाख जुटा सकते हैं, तो वहीं अगर आप महज 75 रुपये रोजाना की बचत करके इस स्कीम में निवेश करते हैं, यानी करीब 2250 रुपये महीने, तो भी मैच्योरिटी पर आपको 14 लाख रुपये की रकम मिलेगी।

टैक्स छूट का भी लाभ
इस पॉलिसी के लिए लाभार्थी के पिता की उम्र 30 वर्ष से अधिक होनी चाहिए, और बेटी की उम्र कम से कम एक वर्ष होनी चाहिए। इसके साथ ही, इस पॉलिसी में टैक्स बेनिफिट्स भी मिलते हैं। LIC Kanyadan Policy इनकम टैक्स एक्ट 1961 के सेक्शन 80सी के दायरे में आती है, इसलिए प्रीमियम जमा करने वाले 1.5 लाख रुपये तक की टैक्स छूट पा सकते हैं। यही नहीं अगर पॉलिसीहोल्डर के साथ मैच्योरिटी अवधि से पहले कोई अनहोनी हो जाती है या असयम मृत्यु हो जाती है, तो ऐसी स्थिति में परिवार के सदस्यों को 10 लाख रुपये तक देने का प्रावधान है और परिवार के सदस्यों को प्रीमियम का भुगतान भी नहीं करना होगा। पॉलिसी का मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने पर नॉमिनी को पूरे 27 लाख रुपये दे दिए जाएंगे।

आसानी से प्लान लें
LIC की कन्यादान पॉलिसी लेने के लिए आपको अपना आधार कार्ड, इनकम सर्टिफिकेट, रेजिडेंशियल प्रूफ, पासपोर्ट साइज फोटो, और बेटी का जन्म प्रमाणपत्र देना होगा। लाइफ इंश्योरेंस कारपोरेशन ऑफ इंडिया (LIC) की 'Kanyadan Policy' बेटियों के भविष्य को सुरक्षित और उनके लिए एक स्थिर भविष्य की गारंटी है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News