COVID-19 से ठीक होने के बाद कभी ना खाएं ऐसी चीजें, वरना झेलनी पड़ेगी कमजोरी और थकान

punjabkesari.in Monday, Jan 24, 2022 - 07:07 PM (IST)

नेशनल डेस्क: अगर आप कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद अब रिकवरी कर रहे हैं तो यह खबर खास तौर पर आपके लिए ही है। कोरोना वायरस टैस्ट की रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद भी लोग लंबे समय तक मुंह का स्वाद अच्छा नहीं रहना, कमजोरी बनी रहना और भूख नहीं लगना आदि शिकायतें कर रहे हैं। एक रिसर्च के मुताबिक, कुछ लोगों में रिकवरी के 10 दिनों बाद भी वैसे ही लक्षण बने रहते हैं। भले ही संक्रमण चला गया हो, लेकिन शरीर को पहले जैसी स्थिति में आने में समय लगता है और इसके लिए आपको अच्छी डाइट और अच्छे लाइफस्टाइल को फॉलो करने की जरूरत है। एक्सपर्ट हमेशा यही सलाह देते हैं, कि कोरोना से ठीक होने के बाद कुछ महीनों तक घर के खाने को ही प्राथमिकता दें। बाहर के खाने से पूरी तरह बचें।

कुकीज, केक, चॉकलेट, कार्बोनेटेड ड्रिंक, प्रोसेस्ड फ्रूट जूस और अन्य मीठे पेय में काफी मात्रा में चीनी होती है, वहीं कुछ को तो बनाने के लिए आर्टिफिशियल मिठास बनाने वाले प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल होता है। ये आपके शरीर के लिए बेहद हानिकारक हो सकते हैं।  

अक्सर लोग आज के समय में मार्केट से प्रोसेस्ड फूड खरीद कर इस्तेमाल करते हैं। आपने देखा होगा कि मांस, मटर, कॉर्न और अन्य खाद्य पदार्थ को केमिकल प्रोसेसिंग के बाद बॉक्स में बेचा जाता है। ऐसे फ्रोजन फूड का सेवन करने से बचें। घर में ऐसे फूड का सेवन करें जो कि ताजा हो और आसानी से पचने योग्य हो। क्योंकि ऐसा भोजन जल्दी पचता है और आपको जल्दी एनर्जी देता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Hitesh

Recommended News

Related News