Union Budget 2024: इन बड़े सेक्टर्स को हो सकता है छप्पर फाड़ फायदा !

punjabkesari.in Sunday, Jul 21, 2024 - 03:58 PM (IST)

नई दिल्ली: 2024-25 के यूनियन बजट के आगामी ऐलान को भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे पांच वर्षीय कार्यकाल की पहली महत्वपूर्ण नीति घोषणा के रुप में देखा जा रहा है। इस बजट में आर्थिक प्राथमिकताओं पर बदलाव के आसार हैं जो विभिन्न क्षेत्रों को प्रभावित कर सकते हैं। 

उपभोक्ता वस्त्र निर्माताओं, रियल एस्टेट, हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों, इंफ्रास्ट्रक्चर, और ऑटो कंपनियों को विशेष रूप से लाभ पहुंच सकता है, जो उपभोक्ता की ओर मोड़ जाने के उद्देश्य से कर घटाने या खर्च पर वृद्धि के उपायों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। विशेष रूप से, ग्रामीण क्षेत्रों में खपत को उत्तेजित करने के योजनाओं के लिए अधिक अनुदान आलोकित किया जा सकता है।

इलेक्ट्रिक वाहनों के सब्सिडी के जारी रखने की सम्भावना
ऑटोमोबाइल उत्पादकों के लिए, इलेक्ट्रिक वाहनों के सब्सिडी के जारी रखने की सम्भावना है। रियल एस्टेट विकसकों को सस्ते आवास के लिए अधिक अनुदान और नगरीय आवास के लिए ब्याज सब्सिडी योजना के प्रस्तावित प्रस्ताव से लाभ हो सकता है, जो वित्तीय संस्थानों को भी फायदा पहुंचा सकता है।

निर्माताओं को उत्पादन-संबंधी प्रोत्साहन योजनाओं के जारी रखने से लाभ हो सकता है। विशेष रूप से टेक्नोलॉजी हार्डवेयर, दूरसंचार उपकरण, इलेक्ट्रॉनिक्स और मेडिकल डिवाइसेज जैसे क्षेत्रों में। हालांकि, यदि कैपिटल गेन्स कर में कोई बदलाव होता है, जैसे कि धारणा अवधि या कर दर के संशोधन, तो इससे शेयरों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। मॉर्गन स्टैनली के अनुसार, हालांकि ऐसे बदलाव संभावित नहीं माने जा रहे हैं। समग्र रूप से, बजट विभिन्न क्षेत्रों को विभाजित करने की संभावनाओं के आधार पर विभिन्न प्रभाव डाल सकता है


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News