ये हैं मुंबई धमाकों के गुनहगार, जानिए साजिश में किसने निभाई थी क्या जिम्मेदारी

punjabkesari.in Thursday, Sep 07, 2017 - 02:28 PM (IST)

मुंबई: मुंबई में 1993 में हुए श्रृंखलाबद्ध बम विस्फोट मामले में आज विशेष टाडा अदालत ने ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए ताहिर मर्चेंट और फिरोज खान को फांसी की सजा सुनाई। इसके अलावा अदालत ने कुख्यात गिरोहबाज अबू सलेम और करीमुल्लाह को दो मामलों में उम्रकैद की सजा सुनाई और दो-दो लाख रुपए का जुर्माना लगाया। दोनों मामलों की सजा एक साथ चलेगी। अबू सलेम के मामले में सरकारी वकील ने फांसी की सजा की मांग की मांग थी लेकिन उसे प्रत्यार्पित कर लाया गया था जिसके कारण फांसी की सजा नहीं सुनाई गई। इस मामले में रियाज सिद्दीकी को 10 वर्ष की सजा सुनाई गई है। इस मामले के एक आरोपी मुस्ताफा दोसा की मौत हो चुकी है। ताहिर मर्चेंट और फिरोज खान को अदालत ने षडयंत्र में शामिल होने का दोषी पाया और मृत्युदंड की सजा सुनाई। एक अन्य दोषी मुस्तफा दोसा का दिल का दौरा पड़ने से पहले ही मौत हो चुकी है।

साजिश में किसका क्या रोल था, एक नजर आरोपियों पर
PunjabKesari
अबू सलेम (उम्रकैद)
कोर्ट ने अबू को धमाके का मुख्य साजिशकर्त्ता माना व उसे हत्या का भी दोषी पाया। अबू पर हथियार और विस्फोटक गुजरात से मुंबई लाने का भी आरोप है। 
PunjabKesari
ताहिर मर्चेंट(फांसी)
ताहिर ने धमाकों के लिए पैसा जुटाया था। वह कई आरोपियों को ट्रेनिंग के लिए पाकिस्तान भी भिजवाता था।
PunjabKesari
करीमुल्लाह शेख (उम्रकैद)
शेख ने अपने दोस्त को पाकिस्तान में आतंकी ट्रेनिंग दिलवाई थी और धमाकों के लिए हथियार और विस्फोटक लाने में मदद की थी।
PunjabKesari
फिरोज राशिद खान (फांसी)
धमाके से पहले फिरोज राशिद दुबई में साजिश के लिए मीटिंग में शामिल हुआ थै और इसने भी हथियार और विस्फोटक लाने में मदद की थी।

PunjabKesari

रियाज सिद्दकी (10 साल की सजा)
रियाज सिद्दकी अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का करीबी हैं और वह हमले की साजिश को अंजाम देने में मददगार था। 

12 मार्च, 1993 को मुंबई में एक के बाद एक 12 बम धमाके हुए थे इसमें 257 लोगों की मौत हुई थी जबकि 700 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। बताया जाता है कि धमाकों में 27 करोड़ रुपए की संपत्ति नष्ट हुई थी. इस मामले में 129 लोगों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया गया था। केस के शुरुआत में123 आरोपियों का ट्रायल 2006 में खत्म हुआ था, जिसमें 100 दोषियों को सजा सुनाई गई थी. इसमें संजय दत्त भी शामिल थे. साल 2015 में याकूब मेमन को फांसी की सजा दी गई थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News