नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को मिलने वाली हैं ये 5 नई सुविधाएं

punjabkesari.in Friday, May 04, 2018 - 11:33 AM (IST)

नेशनल डेस्क: नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से यात्रा करने वाले लोगों को इस हफ्ते से 5 नई सुविधाएं मिलेंगी। इन सहूलियतों से लोगों का सफर काफी आसान हो जाएगा। इन सहूलियतों से प्लेटफार्म पर गंदगी नहीं होगी। साथ ही यात्रियों को कई तरह की परेशानियों से दो-चार नहीं होना पड़ेगा। रेलवे की कोशिश है कि आने वाले समय में और भी सुविधाओं को बढ़ाया जाए।
PunjabKesari
1. पानी की खाली बोतल पर किराए में छूट

  • अगर आपके पास पानी या अन्य पेय पदार्थ की प्लास्टिक की बोतल है तो उसके बदले आपको बस या विमान के किराए में छूट मिलेगी। प्लेटफार्म नं. 16 और 1 पर बॉटल क्रशिंग मशीन लगाई गई है। बोतल डालने पर कूपन निकलता है। इस पर लिखे नंबर की मदद से पेटीएम के जरिए 3500 रुपए से अधिक का विमान टिकट बुक करने पर लगभग 750 और 300 रुपए से अधिक का बस टिकट लेने पर 100 रुपए की छूट मिलेगी।

PunjabKesari
2. दिव्यांगों के लिए लिफ्टिंग व्हीलचेयर

  • नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर दिव्यांग यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए लिङ्क्षफ्टग व्हीलचेयर लगाई गई है। इस पर यात्रियों को बिठाकर ट्रेन तक पहुंचाने के साथ ही उन्हें उठाकर सीधे ट्रेन में चढ़ाया जा सकता है। इस व्हीलचेयर में लिफ्ट लगी है जो दिव्यांग को उठाकर सीधे ट्रेन के दरवाजे के अंदर पहुंचा देती है। इससे दिव्यांगों को रेलवे स्टेशन पर होने वाली परेशानी से राहत मिलती है।


3. अत्याधुनिक शौचालय की सुविधा मिलेगी

  • रेलवे ने प्लेटफार्म नंबर 10, 11 और 16 पर नए फैब्रिकेटिड शौचालय बनाए हैं। इन शौचालयों में दिव्यांग यात्रियों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए अलग से इंतजाम किए गए हैं ताकि उन्हें किसी तरह की असुविधा नहीं हो। अभी तक बने शौचालयों में दिव्यांगों को बेहद ही परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसी बात को ध्यान में रखकर रेलवे ने यह कदम उठाया है। दिव्यागों के लिए अन्य सुविधाओं की भी तैयारी की जा रही है।


4. आर.ओ. का पानी मुफ्त पी सकेंगे यात्री

  • रेल यात्रियों को उच्च गुणवत्ता युक्त साफ पानी उपलब्ध करवाने के लिए नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नं. 1 और 16 पर 2-2 आर.ओ. लगाए गए हैं। इनसे यात्रियों को साफ पानी उपलब्ध हो सकेगा। पानी के लिए यात्रियों को किसी तरह का कोई शुल्क नहीं देना होगा। यहां से यात्रियों को पानी भरने के लिए बोतल या कोई अन्य बर्तन लाना होगा जिसमें पानी लेकर वे आगे की यात्रा कर सकें।

PunjabKesari
5. प्रतीक्षालय में बड़े ए.सी. की सुविधा मिलेगी

  • नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नं. 1 पर बने उच्च श्रेणी के प्रतीक्षालय में केन्द्रीकृत ए.सी. लगाने की तैयारी है। अब तक वहां स्पिलिट ए.सी. लगे थे। एक महीने के अंदर यात्रियों को यह सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। यात्रियों की सहूलियतों को ध्यान में रखते हुए इस प्रतीक्षालय में अतिरिक्त बैंच भी लगाए जा रहे हैं। इससे अधिक लोगों के होने के बाद भी उन्हें बैठने में परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News