एक के बाद एक 8 विमानों को बम से उड़ाने की धमकी, किसी की दिल्ली, किसी को कनाडा में करनी पड़ी लैडिंग

punjabkesari.in Tuesday, Oct 15, 2024 - 09:21 PM (IST)

नई दिल्लीः कल से लेकर आज तक यानी 14 और 15 अक्टूबर को सात फ्लाइटों को बम से उड़ाने की धमकी मिल चुकी है। यह धमकी फर्जी मेल के जरिए दी गई है। इसके बाद सुरक्षा एजेंसियों में खलबली मच गई। मुंबई से उड़ान भरने वाली वाली तीन अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में सोमवार को बम की धमकी मिली। इसके बाद मंगलवार को नई दल्ली से शिकागो जा रहे एयर इंडिया के विमान को उड़ाने की धमकी मिली। इतना ही नहीं थोड़ी देर पहले जयपुर से बेंगलुरु जा रही एयर इंडिया एक्सप्रेस को बम से उड़ाने की धमकी मिली। इसके बाद सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गईं।

इन फ्लाइट्स को मिली बम से उड़ाने की धमकी
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि एक ‘एक्स' अकाउंट से चार विमान में बम होने की धमकी वाले पोस्ट जारी किए गए, जिनमें अयोध्या के रास्ते जयपुर से बेंगलुरु जाने वाला एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान (उड़ान संख्या आईएक्स765), दरभंगा से मुंबई जाने वाला स्पाइसजेट का विमान (उड़ान संख्या एसजी116), सिलिगुड़ी से बेंगलुरु जाने वाला अकासा एयर का विमान (उड़ान संख्या क्यूपी1373) और दिल्ली से शिकागो (अमेरिका) जाने वाला एअर इंडिया का विमान (उड़ान संख्या एआई127) शामिल हैं। सूत्रों के मुताबिक, एयर इंडिया एक्सप्रेस के विमान की अयोध्या हवाई अड्डे पर सुरक्षा जांच की गई। उड़ानों की जानकारी देने वाली वेबसाइट के अनुसार, स्पाइसजेट और अकासा एयर के विमान सुरक्षित रूप से उतार लिए गए। वहीं, दिल्ली से शिकागो जा रहे एयर इंडिया के विमान को सुरक्षा जांच के लिए कनाडा की तरफ मोड़ा गया है।

सऊदी अरब से लखनऊ आ रहे इंडिगो कंपनी के एक विमान में बम होने की धमकी मिलने के बाद हवाई जहाज को मंगलवार को जयपुर में आपात स्थिति में उतारा गया। हवाई अड्डे के एक अधिकारी ने बताया कि यह विमान सऊदी अरब के दमाम हवाई अड्डे से लखनऊ के लिए रवाना हुआ था। अधिकारी ने बताया विमान को ‘आपात स्थिति में उतरने के लिए जयपुर भेजा गया।' विमान को फिलहाल एक अलग स्थान पर खड़ा किया गया है और उसकी सुरक्षा जांच की जा रही है। इंडिगो ने एक बयान में कहा, “हम दमाम से लखनऊ आने वाली उड़ान संख्या 6E98 से जुड़ी स्थिति से अवगत हैं।

मुंबई से 239 यात्रियों को लेकर न्यूयॉर्क जा रही एअर इंडिया की एक उड़ान में सोमवार को बम होने की धमकी मिली। इसके बाद फ्लाइट को दिल्ली एयरपोर्ट पर डायवर्ट किया गया। एयर इंडिया की उड़ान के अलावा इंडिगो की मस्कट और जेद्दा जाने वाली दो उड़ानों को भी बम से उड़ाने की धमकी मिली थी। इंडिगो के विमानों को उड़ान भरने से पहले ही धमकियां मिल गईं और संबंधित विमानों को सोमवार सुबह सुरक्षा जांच के लिए अलग स्थान पर ले जाया गया। 

मुंबई पुलिस के एक अधिकारी ने पुष्टि की कि इंडिगो मुंबई-मस्कट और मुंबई-जेद्दा उड़ानों को भी बम की धमकी मिली थी, लेकिन उन्होंने कहा कि ‘‘(विमान और यात्रियों की जांच तथा सामान की स्कैनिंग के बाद) कुछ भी नहीं मिला।'' गुरुग्राम मुख्यालय वाली इस विमानन कंपनी ने एक बयान में कहा, ‘‘मुंबई से मस्कट जाने वाली इंडिगो की उड़ान 6ई- 1275 को बम की धमकी मिली थी। ‘प्रोटोकॉल' के अनुसार विमान को एक अलग स्थान पर ले जाया गया और मानक संचालन प्रक्रिया का पालन करते हुए अनिवार्य सुरक्षा जांच तुरंत शुरू की गई।'' मुंबई-जेद्दा उड़ान के बारे में कहा गया, ‘‘उड़ान को बम की धमकी मिली थी। ‘प्रोटोकॉल' के अनुसार अनिवार्य सुरक्षा जांच तुरंत शुरू की गई।'' ‘फ्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइट' फ्लाइटराडार-24 के अनुसार, रात दो बजे रवाना होने वाली मस्कट की उड़ान सात घंटे से अधिक की देरी के बाद सोमवार सुबह सवा नौ बजे अपने गंतव्य के लिए रवाना हुई।

एयर इंडिया एक्सप्रेस में बम की धमकी
वहीं, एयर इंडिया एक्सप्रेस के एक विमान को मंगलवार को बम से उड़ाने की धमकी मिली जिसके बाद उत्तर प्रदेश के अयोध्या हवाई अड्डे पर उसकी आपातकालीन लैंडिंग कराई गई। सोशल मीडिया पर एक असत्यापित खाते से मिली धमकी के कारण आपातकालीन स्थिति पैदा हो गई। बोइंग 737-मैक्स 8 विमान में 132 यात्री सवार थे। यह विमान जयपुर से आ रहा था और अयोध्या में कुछ देर रुकने के बाद बेंगलुरु जाने वाला था। विमान को अयोध्या हवाई अड्डे पर अपराह्न दो बजे उतरना था, लेकिन यह दो बजकर छह मिनट पर उतरा।

दिल्ली से शिकागो जा रही फ्लाइट को मिली धमकी
दिल्ली से शिकागो जा रहे एअर इंडिया के एक विमान को मंगलवार को बम की धमकी के बाद कनाडा के एक हवाई अड्डे की ओर मोड़ दिया गया। एअरलाइन ने एक बयान में कहा कि 15 अक्टूबर, 2024 को दिल्ली से शिकागो के लिए उड़ान संख्या एआई 127 ऑनलाइन पोस्ट की गई सुरक्षा धमकी के बाद एहतियात के तौर पर कनाडा के इकालुइट हवाई अड्डे पर उतर गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News