किसान के बेटे नीलकृष्ण निर्मलकुमार ने JEE Main 2024 में परफेक्ट स्कोर के साथ किया टॉप

punjabkesari.in Thursday, Apr 25, 2024 - 01:53 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने JEE मेन 2024 सत्र 2 के परिणामों की घोषणा की है, जिसमें 56 छात्रों ने उल्लेखनीय 100 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। इन उच्च उपलब्धि हासिल करने वालों में महाराष्ट्र के एक किसान के बेटे गजारे नीलकृष्ण निर्मलकुमार भी शामिल हैं, जिन्होंने प्रतिष्ठित परीक्षा में शीर्ष रैंक हासिल की।

कई चुनौतियों और वित्तीय बाधाओं का सामना करने के बावजूद, नीलकृष्ण जेईई मेन परीक्षा में 300 में से 300 अंक हासिल करने में सफल रहे। उनके पिता एक किसान के रूप में काम करते हैं, जबकि उनकी माँ एक गृहिणी हैं। नीलकृष्ण, जो वर्तमान में कोटा में जेईई की तैयारी कर रहे हैं, ने जेईई-मेन में ऑल इंडिया रैंक वन हासिल की। उन्होंने इससे पहले जनवरी में जेईई-मेन में 100 परसेंटाइल स्कोर और 300 में से परफेक्ट 300 अंक हासिल किए थे।

नीलकृष्ण अपनी यात्रा पर
नीलकृष्ण ने अपनी यात्रा के बारे में बताते हुए बताया कि उनका बचपन महाराष्ट्र के वाशिम जिले के बेलखेड में बीता। उनका परिवार अपनी आजीविका के लिए खेती पर निर्भर है। अपनी 10वीं कक्षा पूरी करने के बाद, नीलकृष्ण इंजीनियरिंग की तैयारी के लिए कोटा चले गए और एलन इंस्टीट्यूट में दाखिला लिया।

वित्तीय चुनौतियों का सामना करने के बावजूद, नीलकृष्ण ने अपने माता-पिता के अटूट समर्थन और प्रेरणा के लिए उनके प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने अपनी कई जरूरतों को पूरा करने और उन्हें हमेशा प्रोत्साहित करने का श्रेय उन्हें दिया, खासकर ऐसे समय में जब उनके टेस्ट स्कोर उम्मीद के मुताबिक ऊंचे नहीं थे।

नीलकृष्ण की तैयारी रणनीति
अपनी तैयारी की रणनीति पर चर्चा करते हुए, नीलकृष्ण ने भौतिकी में शोध करने की अपनी इच्छा का खुलासा किया, जिसने जेईई पर उनका ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने संदर्भ के रूप में भौतिकी कक्षा के नोट्स के उपयोग पर जोर देते हुए विषय-वार तैयारी के अपने दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला।

उन्होंने भौतिक, अकार्बनिक और कार्बनिक रसायन विज्ञान के लिए अपनी अध्ययन विधियों का भी विवरण दिया। अपनी पढ़ाई के अलावा, नीलकृष्ण को तीरंदाजी का शौक है और उन्होंने राज्य और राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भाग लिया है। उनका मानना ​​है कि तीरंदाजी उन्हें एकाग्रता सिखाती है, जो उनके लक्ष्य हासिल करने के लिए जरूरी है। अपनी शैक्षणिक गतिविधियों के अलावा, नीलकृष्ण को दक्षिण भारतीय फिल्में देखना पसंद है, जिसे वह परीक्षा के बाद या सप्ताह में एक बार देखते हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News