चीन के लिए जी का जंजाल बनी गलवान नदी, LAC से सेना को बुलाया जा सकता है वापस

punjabkesari.in Sunday, Jul 05, 2020 - 01:36 PM (IST)

नेशनल डेस्क: खूनी संघर्ष की गवाह बनी गलवान नदी अब चिनी सैनिकों के लिए जी का जंजाल बनती जा रही है। ऐसे में  चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी को अपने कदमों को पीछे हटाना पड़ सकता है। अगर ऐसा नही करते हैं तो चीन को भारी नुकसान का सामना करने पड़ेगा।  

PunjabKesari

हिन्दुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार गलवान नदी के पानी का स्तर तट के काफी ऊपर तक पहुंच गया है। तापमान बढ़ने से आसपास की पहाड़ियों की बर्फ लगातार पिघल रही है जिसका पानी बहकर गलवान नदी में आ रहा है, जिससे वहां की स्थिति खतरनाक हो गई है। गलवान, गोगरा, हॉट स्प्रिंग्स और पैंगोंग झील में मौजूदा स्थिति के चलते चीनी सेना के लिए वहां रुकना मुश्किल होता जा रहा है। 

PunjabKesari

सैटेलाइट और ड्रोन से ली गई तस्वीरों से भी इस बात के संकेत मिल रहे हैं कि चीन ने जहां टेंट गाड़े थे वहां पानी भर गया है। सीमा पर मौजूद भारतीय सेना के कमान्डर ने बताया कि चीन के लिए अब यहां ज्यादा देर रुकना मुश्किल हो रहा है।  गलवान, गोगरा, हॉट स्प्रिंग्स और पैंगोंग त्सो में चीन की सैन्य तैनाती को बनाये रखना अब किसी तरह आसान नहीं होगा। 

PunjabKesari

गलवान घाटी लद्दाख और अक्साई चिन के बीच भारत-चीन सीमा के नजदीक है। यहां पर वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) अक्साई चिन को भारत से अलग करती है। अक्साई चिन पर भारत और चीन दोनों अपना दावा करते हैं। यह घाटी चीन के दक्षिणी शिनजियांग और भारत के लद्दाख तक फैली है। ये क्षेत्र भारत के लिए सामरिक रूप से बेहद महत्वपूर्ण हैं क्योंकि ये पाकिस्तान, चीन के शिनजियांग और लद्दाख की सीमा के साथ लगा हुआ है। इस घाटी के दोनों तरफ के पहाड़ रणनीतिक रूप से सेना का बर्फीली हवा से बचाव करते हैंं क्योंकि यहां जून की गर्मी में भी तापमान शून्य डिग्री से कम होता है। भारत गलवान घाटी में अपने इलाके में सड़क बना रहा है जिसका चीन विरोध कर रहा है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News