डॉक्टर ने खराब किडनी की जगह निकाल दी सही किडनी, हालत बिगड़ने के बाद हुआ खुलासा

punjabkesari.in Tuesday, May 28, 2024 - 08:44 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राजस्थान में झुंझुनु के एक निजी अस्पताल में एक महिला की संक्रमित किडनी के स्थान पर स्वस्थ किडनी निकालने का मामला सामने आया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार झुुंझुनु के एक निजी अस्पताल में महिला मरीज की किडनी ऑपरेशन किया गया था। ऑपरेशन के बाद मरीज की हालत गंभीर हो गई और अभी डायलिसिस भी किए जाने की स्थिति में नहीं है।

पथरी का दर्द होने पर गए थे डॉक्टर के पास 
मामले के अनुसार पीड़िता बानो (54) झुंझुनू जिले के नुआं गांव (तहसील मंडावा) की है। बानो को पेट में कभी भी तेज दर्द हो जाता था। कुछ दिन पहले दर्द होने पर उसे धनखड़ अस्पताल ले गए। बानो के पति शब्बीर ने बताया कि पहले भी पथरी का दर्द हुआ था। इस बार भी डॉ संजय धनखड़ के पास गए तो उन्होंने कहा कि पथरी का बार-बार दर्द होगा। इसलिए किडनी निकाल देते हैं। यदि यह नहीं निकाली तो किडनी खराब हो जाएगी और जिंदगी भर दर्द होता रहेगा।

जांच करने पर हुआ खुलासा 
डॉक्टर ने 15 मई को किडनी निकालने की सर्जरी की थी। 17 मई को मरीज के पेशाब में मवाद आने लगा और दर्द बढ़ गया। परिजनों ने डॉक्टर से पूछा तो उसने जयपुर जाने को कहा। परिजनों ने मरीज को 21 मई को जयपुर में भर्ती कराया। यहां जांच में पता चला कि बाईं ओर की किडनी निकाल दी है, जबकि संक्रमण दाईं ओर की किडनी में था। जयपुर में एसएमएस अस्पताल के सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक में बानो को भर्ती किया गया है।

बोर्ड का गठन हुआ 
चिकित्सकों को मामला पता चला तो उन्होंने बोर्ड का गठन कर दिया गया। इसमें नेफ्रोलॉजी, यूरोलॉजी के डॉक्टर से लेकर मेडिकल ज्यूरिस्ट शामिल हैं। एसएमएस मेडिकल कॉलेज प्रिंसिपल को लिखित शिकायत की गई है। जांच की जा रही है। एसएमएस मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ दीपक माहेश्वरी ने बताया कि गलत किडनी निकालने का मामला है। इलाज के लिए कहा गया है। मामला दर्ज होता है तो पुलिस कार्रवाई करेगी।

स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की टीम जांच कर रही
झुंझुनू कलेक्टर चिन्मयी गोपाल ने बताया कि स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की टीम जांच कर रही है। इस मामले और बाकी मरीजों के रिकॉर्ड को सीज किए गए हैं। जांच की जा रही है कि क्या यह मेडिकल लापरवाही का केस है या कुछ और। फिलहाल इस हॉस्पिटल को सीज कर रहे हैं। यहां के सभी मरीजों को बीडीके हॉस्पिटल में स्थानांतरित करवा दिया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News