40 साल से भी ज्यादा पुराना है बॉलीवुड इंडस्ट्री में ड्रग्स का रोग, समझाने पर नहीं समझते हैं युवा

punjabkesari.in Tuesday, Oct 05, 2021 - 01:04 PM (IST)

नेशनल डैस्क: बॉलीवुड में ड्रग्स का रोग नया नहीं है, करीब 40 साल पहले भी बॉलीवुड इंडस्ट्री नशे के सौदागरों के निशाने पर थी। कई इंडस्ट्री के प्रतिष्ठित लोग ड्रग की लत में फंसे और इसे छोड़ने के बाद वे दूसरों के लिए प्रेरणा भी बने। ड्रग्स छोड़ चुके सेलिब्रिटिज ने आने वाले पीढ़ी को सेमझााने की कोशिश भी की कि किस तरह ड्रग्स इंसान को खोखला कर देती है, लेकिन युवाओं की सोच में कई जैनरेशन गैप आ चुके हैं, जो स्वाभाविक भी हैं। बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री की नई पीढ़ी इसके जाल में बुरी तरह है फंस चुकी है, इसका खुलासा तब हुआ जब बीते साल फिल्म अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत की जांच नशे की अंधेरी दुनिया तक पहुंची थी।

 

संजय दत्त
1982 में इस बॉलीवुड अभिनेता को ड्रग्स रखने के जुर्म में भी गिरफ्तार किया गया था। बाद में इन्हें इनके पिता सुनील दत्त के कहने पर अमेरिका के नशा मुक्ति केन्द्र भेज दिया गया था। एक रिपोर्ट के मुताबिक संजय दत्त ने इवेंट एंड एंटरटेनमेंट मैनेजमेंट एसोसिएशनके वार्षिक सम्मेलन में खुद खुलासा किया था कि नशीली दवाओं के सेवन के बारे में यदि आप विचार करेंगे तो निश्चित तौर पर आप इसका सेवन करेंगे। जब एक बार इसी लत लग जाती है तो इसे छोड़ना बहुत मुश्किल होता है। उन्होंने बताया कि कैसे उन्होंने लगभग 12 वर्षों तक नशीली दवाओं का सेवन  किया। उन्होंने कहा कि दुनिया में ऐसा कोई ड्रग नहीं है, जिसका मैंने सेवन न किया हो। उन्होंने खुलासा किया था कि जब मेरे पिता मुझे नशा मुक्ति के लिए अमेरिका ले गए, तो डॉक्टर ने मुझे ड्रग्स की एक लिस्ट दी और मैंने उस लिस्ट में हरेक ड्रग को टिक किया। क्योंकि मैं उन सभी को पहले ही ले चुका था। डॉक्टर ने मेरे पिता जी से कहा कि आप लोग भारत में किस तरह का खाना खाते हैं? इन्होंने जो ड्रग्स ली, उसके अनुसार, इन्हें अब तक मर जाना चाहिए था।

 

प्रतीक बब्बर
स्वर्गीय अभिनेत्री स्मिता पाटिल और राज बब्बर के बेटे प्रतीक बब्बर ने संजय दत्त की तरह अपनी ड्रग्स की लत के बारे में दुनिया को बताया। अभिनेता ने कबूल किया कि उन्होंने 13 साल की उम्र में ड्रग्स लेना शुरु कर दिया था। औरतें उनके जीवन में आईं और गईं, लेकिन ड्रग्स की लत उनके साथ बनी रही। बाद में नशा मुक्ति केन्द्र ने उन्हें इस समस्या से निकलने में मदद की। वह कहते हैं, “मेरी ड्रग्स की वजह से मेरा बचपन अशांत रहा। लगातार आंतरिक कलह की वजह से, मेरे सर में आवाजें गूंजती रहती थीं। मैं खुद से सवाल करता था कि, मैं कहां हूं। केवल 13 साल की उम्र में मैंने पहली बार ड्रग्स लिया और फिर आदि हो गया था। ड्रग्स के बिना मेरा बिस्तर से उठना लगभग असंभव था। लगभग हर सुबह मेरा जी मचलाता था। मेरे शरीर में दर्द होता था। मुझे कभी गर्मी तो कभी सर्दी लगती थी। जब मेरे पास कोई पसंदीदा ड्रग नहीं था, तो मैं किसी भी ड्रग्स को अपना बना लेता है. जबकि यह मेरे लिए बहुत हानिकारक था।

 

रणबीर कपूर
रणबीर कपूर ने शोहरत की जिन बुलंदियों को छुआ उससे हम सभी वाकिफ हैं। इस अभिनेता ने फिल्म निर्माताओं से लेकर दर्शकों तक सभी का ध्यान अपनी ओर खींचने में सफलता पाई है। किन्तु, क्या आप जानते हैं कि इन्होंने शराब और ड्रग्स का सेवन भी किया है। मीडिया को दिए गए एक इंटरव्यू में रणबीर ने कबूल किया था कि जब वह फिल्म स्कूल में थे तो उस समय तम्बाकू का भी सेवन करते थे। साथ ही खुलासा किया कि मैंने रॉकस्टार के दौरान इसका सेवन फिर से किया। बस इस बार प्रयोग एक एक्टिंग टूल के रूप में था। 

 

हनी सिंह
ड्रग की चपेट में आ जाने के कारण हनी सिंह का करियर और शोहरत का ग्राफ नीचे आ गया। ऐसी खबर हमने और आपने खूब सुनी। मगर तस्वीर हनी सिंह ने खुद साफ की। उन्होंने कहा, “यह पहली बार है जब मैं इस बारे में बात कर रहा हूं। क्योंकि मैं चाहता हूं कि मेरे फैंस को पता चले कि मेरे साथ क्या हुआ था। इस बारे में कोई नहीं जानता है और मैं  खुद दुनिया को इसके बारे में बताना चाहता था। पिछले 18 महीने मेरी जिंदगी का सबसे बुरा दौर था। मैं किसी से बात करने की स्थिति में नहीं था। मुझे पता है कि ऐसी अफवाहें थीं कि मैं नशा मुक्ति केन्द्र में था, लेकिन उस पूरे समय में मैं नोएडा के अपने घर में था। सच्चाई यह है कि मैं बाईपोलर डिसऑर्डर से पीड़ित था। इन 18 महीनों में मैंने चार डॉक्टरों से सलाह ली। कोई दवा मुझ पर काम नहीं कर रही थी। मैं बहुत ही अजीब स्थिति में था। अब मैं अपने आपको और रोकना नहीं चाहता था। मुझे इस बात को जरूर स्वीकार करना चाहिए कि मैं बाईपोलर रोग से पीड़ित था और खूब शराब पिया करता था, जिसके कारण मेरी स्थिति और भी  खराब हो गई थी। 

 

पूजा भट्ट
पूजा भट्ट एक समय शराब की दीवानी हुआ करती थीं, लेकिन अब शराब से पूरी तरह से दूरी बना ली। उनके पिता महेश भट्ट ने उन्हें अपने जीवन के बारे में सोचने को बाध्य किया। इन्होंने यह भी खुलासा किया कि मात्र 16 साल की उम्र में इन्होंने शराब पीना शुरू किया। 23 साल की उम्र में इन्होंने पहली बार सिगरेट पी, लेकिन इन्होंने कभी कोकीन का सेवन नहीं किया। पूजा ने बताया कि शराब पीने से हमें राहत मिलती है, यह हमारी शाम को रंगीन करती है। बिजनेस लंच और बोर्डरूम में नशीली चीजों का इस्तेमाल स्वीकार्य है। इसके अलावा, भीड़-भाड़ वाले शहर में रहने और हाई-स्ट्रेस जॉब में रहने की वजह से शराब पीना एक जश्न मनाने जैसा हो गया है और शराब ही जीवन में हार को पचाने का साधन बन गई है। वह कहती हैं कि आपकी फिल्म हिट होती है तो आप शैंपेन में नहाते हैं। अगर फ्लॉप हो जाती है, तो सिंगल माल्ट ही आपके दर्द को कम कर पाती है। इससे पहले कि यह मुझे कब्र तक ले जाती मैंने इसे छोड़ दिया। शराब की आदत के चलते मैंने खुद को खो दिया था।

 

धर्मेंद्र
यमला पगला दीवाना 2 के प्रमोशन के दौरान धर्मेंद्र ने इस बात को कबूल किया कि उनके करियर का पतन उनके पीने की वजह से हुआ, लेकिन अब 2011 में उन्होंने बिगड़ती सेहत को ध्यान में रखते हुए शराब पीना छोड़ दिया। उन्होंने कहा कि आज-कल मैं नहीं पीता हूं। मैंने पिछले दिनों अपनी इसी पीने की वजह से एक अभिनेता के रूप में अपने-आप को बर्बाद कर दिया। अब मैं इंसानियत में विश्वास रखता हूं और फिल्म निर्माण के व्यवसाय को सीख चुका हूं।

 

फरदीन खान
फरदीन खान को जब ड्रग की लत लगी, उस वक़्त वह बॉलीवुड में सफलता की सीढ़ियां चढ़ रहे थे। उन्हें 2001 में कोकीन के साथ मुंबई के जुहू से गिरफ्तार किया गया और इसी के चलते उन्हें लंबी कानूनी लड़ाई लड़नी पड़ी। उन्होंने मीडिया को बताया था कि मनोभावों में बदलाव लाने वाला कोई भी पदार्थ चाहे वह नशीला पदार्थ हो या शराब या कोई या प्रिस्क्रिप्शन पिल्स हो, अगर इन सब जानलेवा चीजों की आपको लत लग जाती है तो इन पर आप पूरी तरह निर्भर हो जाते हैं। इससे पहले कि आप उसके बुरे प्रभाव को जान पाएं। वह आपको अंदर से खोखला कर चुकी होती है। इसलिए किसी भी तरह के नशे का सेवन घातक है। अब मेरा एकमात्र नशा अपने परिवार से प्यार ही है। यह मेरी ज़िंदगी का हिस्सा है। कृपया अपने आपको जागरूक करें। नशा अच्छी चीज़ नहीं है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News