आधार कार्ड अपडेट की फ्री सुविधा 14 सितंबर को हो रही खत्म, जल्दी करें अपडेट...नहीं तो देना पड़ेगा जुर्माना

punjabkesari.in Monday, Sep 02, 2024 - 12:30 PM (IST)

नेशनल डेस्क: आज के समय में आधार कार्ड (Aadhaar Card) आपके लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चुका है। किसी भी सरकारी और अन्य काम करने के लिए आपको आधार कार्ड की जरूरत पड़ती ही है। इसलिए यह जरूरी है कि आपके आधार कार्ड की जानकारी अपडेट होनी चाहिए। अब UIDAI (Unique Identification Authority of India) आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करने की सुविधा दे रहा है, लेकिन इसकी फ्री सेवा की डेडलाइन इसी महीने खत्म होने वाली है। अगर आपने अभी तक अपना आधार अपडेट नहीं कराया है, तो जल्दी करें, क्योंकि डेडलाइन के बाद इस काम के लिए शुल्क देना होगा।

फ्री में आधार कार्ड अपडेट करने की अंतिम तिथि है 14 सितंबर
UIDAI ने 10 साल से ज्यादा पुराने आधार कार्ड को फ्री में अपडेट कराने की सुविधा दी है। पहले इसकी डेडलाइन 14 मार्च से बढ़ाकर 14 जून 2024 की गई थी और फिर इसे एक बार और बढ़ाकर 14 सितंबर तक किया गया है। इसके बाद आपको आधार अपडेट करवाने के लिए 50 रुपए का शुल्क देना पड़ेगा। बता दें कि UIDAI द्वारा दी जा रही फ्री आधार कार्ड अपडेट की सुविधा केवल myAadhaar पोर्टल पर उपलब्ध है।
PunjabKesari
ऐसे करें ऑनलाइन अपडेट:-
Step 1- UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं।
Step 2- होमपेज पर "My Aadhaar Portal" पर क्लिक करें। इसके बाद रजिस्टर मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP का उपयोग करके लॉगिन करें।
Step 3- अपनी जानकारी की जांच करें और अगर सब सही है तो सही वाले बॉक्स पर टिक करें।
Step 4- अगर डेमोग्राफिक जानकारी गलत है, तो ड्रॉप-डाउन मेनू से पहचान दस्तावेज़ चुनें और डॉक्यूमेंट अपलोड करें।
(दस्तावेज़ को JPEG, PNG या PDF फॉर्मेट में अपलोड किया जा सकता है।)

ये भी पढ़ें....
- Paralympics: राष्ट्रपति मुर्मु, उपराष्ट्रपति धनखड़ और PM मोदी ने निषाद और प्रीति को पदक जीतने पर दी बधाई

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पेरिस पैरालंपिक में ऊंची कूद टी 47 स्पर्धा में रजत पदक जीतने वाले निषाद कुमार और महिलाओं की 200 मीटर टी35 दौड़ में कांस्य पदक जीतने पर प्रीति पाल को बधाई दी हैं।




 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News