मुख्य पुजारी सत्येंद्र दास के दावे पर राम मंदिर की छत से पानी टपकने पर निर्माण समिति ने दी सफाई

punjabkesari.in Tuesday, Jun 25, 2024 - 12:37 PM (IST)

नेशनल डेस्क: अयोध्या के राम मंदिर के निर्माण को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। सोमवार को मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने दावा किया कि मंदिर की छत से पानी टपक रहा है। इस खबर के फैलते ही लोगों ने मंदिर निर्माण की गुणवत्ता पर सवाल उठाने शुरू कर दिए। अब इस मामले में राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र ने स्पष्टीकरण दिया है। नृपेंद्र मिश्र ने कहा, “मैंने खुद मंदिर की पहली मंजिल पर बारिश का पानी टपकते हुए देखा है। इसका कारण यह है कि अभी मंदिर की दूसरी मंजिल पर निर्माण कार्य चल रहा है और छत पूरी तरह से बंद नहीं हुई है। इसलिए बारिश का पानी भर गया और छत से नीचे टपकने लगा। लेकिन अगले महीने के अंत तक दूसरी मंजिल की छत बंद हो जाएगी, जिससे यह समस्या समाप्त हो जाएगी।”

गर्भगृह में भरे हुए पानी के बारे में नृपेंद्र मिश्र ने बताया कि गर्भगृह में जल निकासी की व्यवस्था नहीं है, इसलिए वहां पानी मैन्युअली ही निकाला जाता है। बाकी मंडपों में जल निकासी और ढलान की व्यवस्था होने से पानी नहीं जमा हो रहा है। उन्होंने आश्वस्त किया कि मंदिर निर्माण में कोई खामी नहीं है और न ही कोई लापरवाही बरती गई है। मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने आरोप लगाया था कि यह दूसरी बार है जब मंदिर की छत से पानी टपक रहा है। पहली बारिश में भी छत से पानी टपका था और उन्होंने विरोध किया था, जिसके बाद पानी की निकासी की गई थी। आचार्य सत्येंद्र दास ने कहा कि मंदिर की छत से पानी टपकना हैरानी की बात है, खासकर तब जब देश के नामचीन इंजीनियर निर्माण में लगे हैं।

इसके अलावा, राम पथ की सड़क भी बारिश में धंसने लगी है। सहादतगंज से नया घाट तक लगभग साढ़े 13 किलोमीटर लंबी सड़क का काम हाल ही में पूरा हुआ है, लेकिन हल्की बारिश में ही कई जगह गहरे गड्ढे हो गए हैं। पीडब्ल्यूडी ने गड्ढों को गिट्टी और मिट्टी डालकर भरने का प्रयास किया है। इस संबंध में पीडब्ल्यूडी के अधिकारी डीबी सिंह ने जवाब देने के बजाय कहा कि वे मीटिंग में हैं। समिति ने करोड़ों रामभक्तों को आश्वस्त किया है कि मंदिर निर्माण में कोई खामी नहीं है और निर्माण कार्य सुचारू रूप से चल रहा है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News