इस इंजीनियर लड़के ने Google में ढूंढ निकाली 232 कमियां, कंपनी ने इनाम के तौर पर दिए 65 करोड़ रुपये

punjabkesari.in Sunday, Feb 20, 2022 - 02:14 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भगवान जब किसी को देता है तो छप्पर फाड़ के देता है, आपने यह कहावत तो जरूर सुनी होगी। इस कहावत को एक लड़के ने सच कर दिखाया है। दरअसल, मध्य प्रदेश के इंदौर शहर के टेक्निकल एक्सपर्ट अमन पांडे ने गूगल के एंड्रॉयड में 232 गलतियां निकालीं हैं, जिसके बाद गूगल ने उन्हें इनाम के तौर पर करीब 65 करोड़ रुपये दिए हैं। 

जानें पूरा मामला
जानकारी के अनुसार, अमन पांडे साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर और Bugsmirror के फाउंडर और CEO हैं। वह साल 2019 से गूगल की कमियों की तलाश कर रहे हैं और उन्हें रिपोर्ट कर रहे हैं। अब तक वह एंड्राएड वल्नरेबिलिटी रिवॉर्ड प्रोग्राम (वीआरपी) के लिए 280 से अधिक वल्नरेबिलिटी के बारे में रिपोर्ट कर चुके हैं। गूगल ने अमन पांडे को पिछले साल यानी 2021 में अपने वल्नेरेबिलिटी रिवॉर्ड प्रोग्राम के तहत टॉप रिसर्चर घोषित करते हुए 65 करोड़ रुपये का इनाम दिया है। अमन की कंपनी ने साल 2021 में सिर्फ 232 बग की रिपोर्ट की थी। 

भोपाल NIT से बीटेक किया है
अमन पांडे मध्य प्रदेश के इंदौर के रहने वाले हैं। उन्होंने भोपाल NIT से बीटेक किया है। वह मोबाइल ऐप डेवलपमेंट, Java, सॉफ्टवेयर और प्रोडक्ट को डेवलप करने में एक्सपर्ट हैं। वह करीब 4 साल से सिक्योरिटी रिसर्च पर काम कर रहे हैं। उन्होंने लोगों को साइबर खतरों से सुरक्षित करने के मकसद से बग्समिरर (Bugsmirro) कंपनी की शुरुआत की थी। अमन की कंपनी बग्समिरर (Bugsmirror) गूगल, एप्पल और अन्य कंपनियों को उनके सिक्योरिटी सिस्टम को अधिक मजबूत बनाने में मदद करती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News