केंद्र सरकार ने SC में 6 एडिशनल सॉलिसिटर जनरल किए नियुक्त

punjabkesari.in Tuesday, Sep 10, 2024 - 02:13 PM (IST)

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के लिए 6 सीनियर एडवोकेट्स को एडिशनल सॉलिसिटर जनरल (ASG) के पद पर नियुक्त किया है। इस नियुक्ति के संबंध में कैबिनेट की अपॉइंटमेंट्स कमेटी (ACC) द्वारा 9 सितंबर को नोटिफिकेशन जारी किया गया, हालांकि यह जानकारी 10 सितंबर को सार्वजनिक हुई।

नई ASG नियुक्तियों की सूची

केंद्र ने इन सीनियर एडवोकेट्स को एडिशनल सॉलिसिटर जनरल के रूप में नियुक्त किया है:

  1. एस. द्वारकानाथ

  2. अर्चना पाठक दवे

  3. सत्य दर्शी संजय

  4. बृजेंद्र चाहर

  5. राघवेंद्र पी. शंकर

  6. राजकुमार भास्कर ठाकरे (राजा ठाकरे)

यह भी पढ़ें-  विनेश फोगाट के चुनाव लड़ने से दुखी हुए चाचा महावीर फोगाट, कांग्रेस को लेकर कह दी बड़ी बात

3 साल के लिए नियुक्त हुए हैं ASG
केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में एडिशनल सॉलिसिटर जनरल (ASG) के रूप में 6 सीनियर एडवोकेट्स की नियुक्ति की है। इन नियुक्तियों के साथ, केंद्र सरकार की कानूनी टीम को और अधिक मजबूती मिलेगी, और ये सीनियर एडवोकेट्स सुप्रीम कोर्ट में सरकार के मामलों का प्रतिनिधित्व करेंगे। इन नियुक्तियों की अधिसूचना के अनुसार, नए ASGs को पदभार ग्रहण करने की तिथि से 3 वर्ष की अवधि के लिए नियुक्त किया गया है। ये वरिष्ठ अधिवक्ता विभिन्न हाई-प्रोफाइल मामलों में सर्वोच्च न्यायालय में शामिल रहेंगे और उनकी विशेषज्ञता संवैधानिक कानून, वाणिज्यिक कानून, और कॉर्पोरेट कानून जैसे कई कानूनी क्षेत्रों में फैली हुई है।

कानूनी टीम की मजबूती
केंद्र सरकार की यह रणनीति सुप्रीम कोर्ट में सरकार के हितों का प्रभावी ढंग से प्रतिनिधित्व करने वाली कानूनी टीम को और मजबूत करने के उद्देश्य से की गई है। इन सीनियर एडवोकेट्स की नियुक्ति से यह सुनिश्चित होगा कि महत्वपूर्ण कानूनी मामलों में केंद्र सरकार का पक्ष प्रभावी ढंग से प्रस्तुत किया जाए।

 

 

 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News