इस जानवर का खून है सबसे महंगा! एक लीटर की कीमत उड़ा देगी होश

punjabkesari.in Saturday, Sep 14, 2024 - 01:04 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दुनिया में बहुत से ऐसे जीव हैं, जिनके बारे में लोगों को कम जानकारी होती है, लेकिन ये जीव अत्यधिक महत्वपूर्ण होते हैं। इनमें से एक अद्वितीय जीव है हॉर्स शू क्रैब (Horseshoe crab)। इसके खून की कीमत इतनी अधिक है कि इसे "नीला सोना" भी कहा जाता है।
PunjabKesari
1. हॉर्स शू क्रैब का इतिहास और गुण
हॉर्स शू क्रैब एक प्राचीन जीव है, जिसकी उम्र लगभग 45 करोड़ साल मानी जाती है। यह जीव डायनासोर से भी पुराना है। इसके खून का रंग नीला होता है, जो कि इसमें मौजूद हीमोसायनिन की वजह से होता है। हीमोसायनिन एक कॉपर बेस्ड रेस्पिरेटरी पिगमेंट है, जो इसके खून को नीला रंग प्रदान करता है।

2. खून की कीमत और महत्व
हॉर्स शू क्रैब का खून बेहद महंगा होता है। एक लीटर खून की कीमत करीब 15,000 डॉलर (लगभग 12 लाख रुपये) होती है। इस कीमत में आप एक नई कार आराम से खरीद सकते हैं। खून की यह उच्च कीमत इसके चिकित्सा उपयोग की वजह से है।
PunjabKesari
3. चिकित्सा में उपयोग
हॉर्स शू क्रैब के खून में एक विशेष प्रोटीन होता है, जिसे लिमुलस अमीबोसाइट लाइसेट (LAL) कहा जाता है। यह प्रोटीन दवा और चिकित्सा उपकरणों के परीक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। चिकित्सा उपकरण और दवाओं की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए इस खून का उपयोग किया जाता है। यह खून बैक्टीरियल पदार्थों की उपस्थिति का पता लगाने में मदद करता है, जो मानव शरीर को बुखार और अन्य घातक बीमारियों का कारण बना सकते हैं।

4. खून निकालने की प्रक्रिया और उसके प्रभाव
हॉर्स शू क्रैब का खून निकालने की प्रक्रिया में, कई बार 10 से 30 प्रतिशत केकड़े जिंदा नहीं बच पाते। इस प्रक्रिया के बाद, केकड़ों के मरने का खतरा होता है, जिससे उनकी संख्या में कमी आती है। ये क्रैब मुख्य रूप से अमेरिका के अटलांटिक ओशन के तट पर पाए जाते हैं। इस प्रकार, हॉर्स शू क्रैब का खून चिकित्सा क्षेत्र में अत्यधिक मूल्यवान है और इसके संरक्षण की जरूरत भी उतनी ही महत्वपूर्ण है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News