‘चुंबन’ प्रतियोगिता पर विधायक ने दी सफाई

punjabkesari.in Tuesday, Dec 12, 2017 - 05:42 PM (IST)

रांची: थाईलैंड की तर्ज पर पाकुड़ जिले में  ‘चुंबन’ प्रतियोगिता कराने के बाद सत्तारुढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और उसके सहयोगी दलों के निशाने पर आए झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के वरिष्ठ नेता और विधायक साइमन मरांडी ने आज साफ किया कि मीडिया ने कार्यक्रम का नाम गलत ढंग से पेश किया।

 साइमन मरांडी ने आज रांची स्थित विधानसभा परिसर में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि यह चुंबन प्रतियोगिता नहीं, बल्कि इस प्रतियोगिता का शीर्षक संताली भाषा में डुलोड़ चौड़ (प्रेम भरा चुंबन) रखा गया था। उन्होंने बताया कि उनके समाज में आज युवा शादी कर युवती को लाते है और फिर उसे छोड़ देते है, तलाक की परंपरा बढ़ रही है, इसे देखते हुए समाज के लोगों ने ऐसा कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया, जिससे प्रेम प्रगाढ़ हो, वे गांव में रहते है और गांव वालों ने इसका आयोजन करने का निर्णय लिया, जिसमें विधायक होने के नाते वे भी इस कार्यक्रम में शामिल हुए।  

मरांडी ने कहा कि पति-पत्नी के बीच ही चुंबन का कार्यक्रम हुआ, किसी दूसरे का चुंबन नहीं लिया गया। प्रतियोगिता के विजेता को 900 रुपए का पुरस्कार मिला। लोगों को सकारात्मक सोच रखने की जरुरत है, आज भी जनजातीय समाज के लोग गैर आदिवासी के सामने ठीक से खड़ा नहीं हो पाता है, इस सोच को बदलने और बराबरी पर लाने का प्रयास गांव के लोग कर रहे है। उन्होंने कहा कि आज शहर में भी यह देखा जाता है कि लड़के-लड़के एक दूसरे के कंधे पर हाथ रखकर घूम रहे है। 

सत्तारुढ़ दल द्वारा इसकी निन्दा किए जाने और इसे भारतीय संस्कृति पर कुठाराघात करने के आरोप के संबंध में मरांडी ने कहा कि कार्यक्रम का सकारात्मक भाव लोगों को समझना चाहिए। स्थानीय प्रशासन द्वारा इस तरह के कार्यक्रम आयोजन करने पर कार्रवाई के संबंध में पूछे गये एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि क्या प्रेम को प्रगाढ़ करने के लिए उन्हें फांसी की सजा दे दी जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि इस कार्यक्रम से उनकी पार्टी झामुमो को कोई लेना-देना नहीं है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News