दिल्ली में पकड़े आंतकियों जगजीत-नौशाद की भारत विरोधी साजिश का खुला काला चिट्ठा, पाक-कनाडा से जुड़े तार

punjabkesari.in Sunday, Jan 22, 2023 - 12:48 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः भारत के खिलाफ साजिश रचने वाले संदिग्ध आतंकियों जगजीत सिंह उर्फ जग्गा (29) और नौशाद (56) की  करतूतों काला चिट्ठा  सामने आया है।  12 जनवरी  को दिल्ली में पकड़े गए दोनों आरोपी भारत में सांप्रदायिक सद्भाव को अस्थिर करने के लिए आतंकवादी गतिविधियों को बढ़ावा देने में शामिल कुछ विदेशी संस्थाओं के संपर्क में थे ।  नौशाद और जगजीत आतंकी गतिविधियों में लिप्‍त थे और  राइट विंग लीडर को मारना चाहते थे। वे पाकिस्तान में लश्कर के आका और कनाडा स्थित आतंकवादी अर्शदीप दल्ला के संपर्क में थे और दक्षिणपंथी नेताओं को निशाना बना रहे थे।

 

कई बड़े नेता  थे निशाने पर
पुलिस के मुताबिक  इन लोगों ने आने वाले एक महीने में पंजाब में बड़े आतंकवादी हमले की प्लानिंग की थी।इन्हें दिल्ली में भी हमला करना था। कई बड़े नेता इनके निशाने पर थे।इनके पास जो हैंड ग्रेनेड मिले, वो मिल्ट्री ग्रेड हैं। ये कहां से लाए इसका पता जांच के बाद पता चलेगा।संदिग्धों पर यूएपीए की धारा 16,17,18 और 20 और आईपीसी की 120बी (साजिश) के तहत मामला दर्ज किया गया था। गाजियाबाद में भी तोड़फोड़ की योजना बनाई गई थी और उनका इरादा धार्मिक संस्थानों और धार्मिक नेताओं पर हमला करना था। पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी (ISI) का खास मोहरा हैदर संदिग्ध आतंकी नौशाद और जगजीत सिंह का हैंडलर था।

 

बिहार और कतर से  हुई फंडिंग
पाकिस्तान में बैठे हैदर के संपर्क में नौशाद लगातार बना हुआ था। हैदर के इशारे पर ही नौशाद ने पूरी प्लानिंग की थी। दिल्ली स्पेशल सेल के सूत्रों के मुताबिक दोनों संदिग्ध को टास्क पूरा करने पर बड़ी रकम देने का वादा किया गया था। ये पैसे हवाला के जरिए आने थे। स्पेशल सेल ने बताया कि अब तक टोटल 6 लाख रुपए बिहार और कतर से आए थे, जो संदिग्ध आतंकियों को मिले हुए थे। साथ ही पुलिस ने बताया कि बड़े टारगेट के लिए इन्हें हथियार भी सीमा पार से मिलने वाले थे। बता दें कि 12 जनवरी गुरुवार को जहांगीरपुरी इलाके से दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल द्वारा गिरफ्तार किए गए दो संदिग्ध आतंकियों ने जुलाई 2022 में हुए दंगों के दौरान इलाके में शरण ली थी। आरोपियों की पहचान उत्तराखंड के उधम सिंह नगर निवासी जगजीत सिंह उर्फ जग्गा और दिल्ली के जहांगीरपुरी निवासी नौशाद के रूप में हुई है।

 

फोन से आतंकी गतिविधियों का खाका भी बरामद
पुलिस ने संदिग्ध आतंकियों के पास से हथियार और हथगोले बरामद किए। पुलिस ने बताया कि दोनों संदिग्धों ने विदेश में बैठे अपने आकाओं के इशारे पर एक व्यक्ति का गला रेत कर हत्या कर दी थी। पुलिस अधिकारियों के अनुसार शव को कई टुकड़ों में काटकर भलस्वा डेयरी क्षेत्र में फेंक दिया गया था। स्पेशल सेल के मुताबिक दोनों संदिग्ध एक फ्लैट में कई दिनों से रुके थे और गहरी साजिश रच रहे थे। अधिकारियों ने कहा कि आरोपी एक टार्गेट हत्या की साजिश रच रहे थे। उनके मोबाइल फोन से उनकी आतंकी गतिविधियों का खाका भी बरामद किया गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News