पढ़ें, अमरनाथ यात्रियों पर कब-कब हुए अातंकी हमले

punjabkesari.in Tuesday, Jul 11, 2017 - 04:24 PM (IST)

नई दिल्ली: कश्मीर में अमरनाथ यात्रियों पर बड़ा आतंकी हमला हुआ है। इस हमले में 7 श्रद्धालुओं की मौत हो गई है, जबकि 19 घायल हो गए। आतंकियों के इस हमले ने भाजपा और पीडीपी के नेतृत्व वाली राज्य सरकार के दावों की पोल खोल कर रख दी है। खुफिया एजेंसियों की ओर से अमरनाथ यात्रियों को निशाना बनाकर हमले का इनपुट पहले से था, लेकिन सरकार के तमाम दावे फेल साबित हुए हैं। 25 जुलाई को आई इंटेलिजेंस रिपोर्ट में साफ कहा गया था कि यात्रियों पर हमला हो सकता है। ऐसा नहीं है कि अमरनाथ यात्रियों पर पहली बार हमला हुआ है। इससे पहले भी कई बार श्रद्धालुओं पर आतंकी हमला हुआ था। 

जानें कब-कब हुए थे हमलेः-

1) वर्ष 2000 में आतंकियों ने पहलगाम बेस कैंप पर हमला किया। इस हमले में 30 श्रद्धालु मारे गए और 60 से ज्यादा घायल हुए थे। आतंकी साधु के भेष में तीर्थ यात्रियों के साथ घुलमिल गया था। उसने पहले से रास्ते में प्लांट की गई आईईडी डिवाइस को रिमोट के जरिए ब्लास्ट किया इसके बाद ऐके-47 राइफल से अंधाधुंध गोलियां चलाना शुरू कर दी। उस आतंकी की घटना स्थल पर ही मौत हो गई थी। 

2) साल 2001 में एक कैंप पर आतंकियों ने 2 हथगोले फेंके थे, जिसमें 12 लोग मारे गए थे और 15 लोग घायल हुए थे।

3) जुलाई 2002 में आतंकियों ने जम्मू के पास यात्रियों पर हथगोला फेंका और  गोलियां चलाईं थी। इस हमले में 2 यात्रियाें की माैत हाे गई थी, जबकि 2 घायल हुए थे।

4) 06 अगस्त 2002 को जम्मू कश्मीर में अमरनाथ यात्रियों के एक कैंप पर आतंकियों ने हमला किया, जिसमें 10 से ज्यादा लोग मारे गए और 20 अन्य घायल हुए थे।

5) 2006 में भी आतंकियों ने अमरनाथ यात्रियों को निशाना बनाया था। इस हमले में एक श्रद्धालु की मौत हो गई थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News