सबरीमला विवाद: मंदिर में दर्शनों को पहुंची महिलाओं का विरोध, कैमरामैन पर हमला

punjabkesari.in Tuesday, Nov 06, 2018 - 03:56 PM (IST)

सबरीमला: केरल के सबरीमला स्थित भगवान अय्यपा के दर्शन के लिए जाने वाली तीन महिलाओं को मंगलवार को श्रद्धालुओं ने बीच में ही रोक दिया, जिससे तनाव व्याप्त हो गया। सूत्रों के अनुसार, सैकड़ों श्रद्धालुओं ने पुलिस की सुरक्षा में मंदिर की तरफ जा रहीं त्रिशूर की महिलाओं ललिता, गिरिजा और सुजाता को रोक लिया। पुलिस ने पहचान पत्र दिखाकर उनकी उम्र की पुष्टि की कि वे 50 से अधिक उम्र की हैं। पुलिस ने इस संबंध में विरोध कर रहे श्रद्धालुओं के प्रतिनिधियों और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नेता वाल्सन तिलंकेरी से बातचीत की। इसके बाद महिलाओं को मंदिर जाने दिया गया।
PunjabKesari
आंध्र प्रदेश की कुछ महिलाओं को भी भगवान अय्यपा के दर्शन की अनुमति दी गई। केरल त्रावणकोर देवासम बोर्ड के अध्यक्ष ए.पद्म. कुमार ने कहा कि सरकार बोर्ड के काम में हस्तक्षेप नहीं कर रही है। उन्होंने कहा कि बोर्ड सरकार के निर्देश पर काम नहीं कर रहा है। इस बीच, पति और दो बच्चों के साथ केरल के अलैप्पी जिले के चेरथला से दर्शन के लिए आई 30 वर्षीय महिला को मंदिर में जाने से रोक दिया गया। महिला के पति विजित चेरथला के मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के एक नेता के भाई हैं।
PunjabKesari
कैमरामैन पर हमला
एक महिला के प्रवेश को रोकने के लिए आयोजित विरोध प्रदर्शन को फिल्मा रहे एक मलयाली समाचार चैनल के कैमरामैन पर कथित तौर पर गुस्साए श्रद्धालुओं ने हमला कर दिया। वे लोग उस महिला के प्रवेश का विरोध कर रहे थे, जिसके बारे में उनका मानना था कि वह रजस्वला आयुवर्ग की है। विरोध प्रदर्शन के दृश्यों को कैद कर रहे कैमरामैन विष्णु पर सैकड़ों श्रद्धालु चिल्लाने लगे। टेलीविजन चैनलों ने कुछ प्रदर्शनकारियों द्वारा कैमरामैन पर प्लास्टिक का स्टूल फेंकते दृश्य भी प्रसारित किए। हमले के वक्त कैमरामैन प्रदर्शन को कवर करने के लिए इमारत के ‘सनशेड’ पर चढ़े हुए थे। समाचार चैनल ने यह भी आरोप लगाया कि आंदोलनकारियों ने कैमरामैन की ओर नारियल भी फेंका। वीडियो में देखा जा सकता है कि विष्णु अपना कैमरा सनशेड के नीचे खड़े अन्य पत्रकारों को संभालने के लिए दे रहे हैं।
PunjabKesari
बता दें कि मंदिर सोमवार को शाम पांच बजे खुला था और रात 10 बजे इसके कपाट बंद कर दिए गए थे। आज तड़के चार बजे कपाट खोले गए और पूजा के बाद रात 10 बजे इसे बंद कर दिया जाएगा। दो माह तक चलने वाले वार्षिक उत्सव के लिए मंदिर के कपाट 16 नवंबर को खोले जाएंगे। उल्लेखनीय है कि 10 से 50 साल की महिलाओं को सबरीमला मंदिर में प्रवेश से रोकने की सदियों पुरानी परंपरा को खत्म करने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले का केरल में जोरदार विरोध हो रहा है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News