फसल नुकसान की रिपोर्ट केंद्र को नहीं भेजेगी तेलंगाना सरकार, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह?

punjabkesari.in Thursday, Mar 23, 2023 - 06:07 PM (IST)

 

नेशनल डेस्क: तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने बृहस्पतिवार को कहा कि राज्य सरकार हाल ही में बेमौसम बारिश से हुए फसल नुकसान पर केंद्र सरकार को कोई रिपोर्ट नहीं भेजेगी। राव ने केंद्र सरकार को पहले भेजी गई रिपोर्ट के प्रति अपनाए गए असहयोगी रवैये के विरोध में यह बात कही है। मुख्यमंत्री ने किसानों के लिए 10,000 रुपए प्रति एकड़ की वित्तीय सहायता की घोषणा की। राव ने खम्मम, महबूबाबाद और अन्य जिलों में हाल ही में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से क्षतिग्रस्त हुई फसलों का निरीक्षण किया।

मुख्यमंत्री ने खम्मम जिले में पत्रकारों से बात करते हुए आरोप लगाया कि केंद्र की वर्तमान नीतियां फसल के नुकसान के समय में किसानों के लिए मददगार नहीं रहीं और इसके बजाए उन्होंने बीमा कंपनियों को फायदा पहुंचाया। उन्होंने कहा, “पिछली केंद्र सरकारें शिकायतें सुनती थी और वर्तमान केंद्र सरकार को कुछ बताना, बहरे के कानों में बात डालना है। उन्हें (किसानों को हुए नुकसान के बारे में) बताने से ज्यादा फायदा नहीं।”

राव ने कहा कि देश को ‘नई एकीकृत कृषि नीति' की जरूरत है। उन्होंने वर्तमान प्रणाली को अस्वीकार कर दिया जिसके तहत राज्य सरकार को फसल के नुकसान के बारे में केंद्र को जानकारी देनी होती है और एक केंद्रीय टीम तब दौरा करती है तथा क्षति का आकलन करती है, जिसके छह महीने बाद वित्तीय सहायता की घोषणा की जाती है। उन्होंने आरोप लगाया कि मौजूदा एनडीए सरकार का रवैया ऐसा है कि उन्हें केवल राजनीति में दिलचस्पी है और किसानों की चिंता नहीं है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News