ओहियो यात्रा के दौरान राजदूत तरणजीत सिंह संधू की कई महत्वपूर्ण बैठकें, स्टेट यूनिवर्सिटी का भी किया दौरा

punjabkesari.in Thursday, Dec 29, 2022 - 12:42 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने अपने ओहियो राज्य में कोलंबस और सिनसिनाटी के तीन दिवसीय दौरे के दौरान शिक्षा, व्यापार और निवेश, प्रौद्योगिकी, कृषि, स्थिरता आदि सहित भारत और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय सहयोग के महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर बुद्धिजीवियों से चर्चा की। इस दौरान उन्होंने कई क्षेत्र के लोगों के साथ बैठकें भी की।

हाल ही के दौरे के दौरान कोलंबस में राजदूत संधू की ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी में कई कार्यक्रम थे. वह ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी की प्रसिडेंट डॉ. क्रिस्टीना एम. जॉनसन से भी मिले और विश्वविद्यालय में छात्रों के साथ बातचीत की। संधू ने विश्वविद्यालय द्वारा नियंत्रित पर्यावरण हाईटेक कृषि अनुसंधान परिसर का दौरा किया और 2021 में विश्व खाद्य पुरस्कार पद्मश्री से सम्मानित विश्व प्रसिद्ध मृदा वैज्ञानिक प्रो. रतन लाल से कृषि संबंधी कई मुद्दों पर वार्ता की।

यहां उल्लेखनीय यह है कि राजदूत संधू के माता-पिता दोनों ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्र थे। प्रोफेसर बिशन सिंह समुंदरी जो गुरु नानक देव विश्वविद्यालय अमृतसर के संस्थापक कुलपति बने और साथ ही उनकी पत्नी प्रो. जगजीत कौर जो प्रिंसिपल गवर्नमेंट कॉलेज फॉर वुमन अमृतसर थीं, उन्होंने 1957 में ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी में पढ़ाई की और अपनी मातृभूमि की सेवा के लिए लौटीं थी। प्रो बिशन सिंह महान और श्रद्धेय गुरुद्वारा सुधार आंदोलन के नेता थे। जिनकी मृत्यु 1926 में लाहौर जेल में ब्रिटिश हिरासत के दौरान हुई थी। वह स्वतंत्रता संग्राम सेनानी सरदार तेजा सिंह समुंद्री के पुत्र थे। विश्वविद्यालय में राजदूत के दौरे के दौरान प्रो. रतन लाल ने शिक्षक के रूप में उन पर प्रोफेसर समुन्द्री के गहरे प्रभावों को बताया।

राजदूत संधू का द्विपक्षीय शिक्षा और ज्ञान साझेदारी के निर्माण पर विशेष ध्यान रहा है और उन्होंने अमरीका के भीतर अपनी यात्राओं के दौरान अकादमिक संस्थानों का दौरा करने पर ध्यान केंद्रित किया है। उन्होंने विभिन्न अमरीकी शैक्षणिक संस्थानों के 200 से अधिक बुद्धिजीवियों के साथ काम किया है। ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी का भारत में सहयोग का एक लंबा इतिहास है जो 1950 के दशक में हरित क्रांति के समय से है और इसमें पंजाब कृषि विश्वविद्यालय की स्थापना में सहायता करना भी शामिल है। इसके बाद विश्वविद्यालय ने 1962-72 के दौरान कानपुर इंडो-अमरीकन कार्यक्रम के तहत आईआईटी कानपुर को तकनीकी सहायता प्रदान की। ओहियो की अपनी यात्रा के दौरान अन्य व्यस्तताओं के बीच राजदूत ने हाल के वर्षों में भारत के आर्थिक सुधारों के साथ-साथ देश में चल रहे डिजिटल परिवर्तन के अवसरों को रेखांकित करते हुए कोलंबस और सिनसिनाटी दोनों में व्यापारिक गोलमेज बैठकें कीं। उन्होंने प्रॉक्टर एंड गैंबल के सीईओ से भी मुलाकात की, जिसका भारत में महत्वपूर्ण निवेश है।

एक अलग कार्यक्रम में राजदूत ने टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज सिनसिनाटी डिलीवरी सेंटर का दौरा किया, जो सेंटर फॉर एडवांस्ड टेक्नोलॉजीज की मेजबानी करता है। राजदूत अपनी यात्राओं के दौरान भारतीय-प्रौद्योगिकी कंपनियों का दौरा करते रहे हैं और उन योगदानों पर प्रकाश डालते रहे हैं जो ये कंपनियां यूएस जीडीपी के साथ-साथ नवाचार और रोजगार के क्षेत्रों में करती हैं।राजनीतिक नेतृत्व के साथ बैठक में राजदूत ने सिनसिनाटी के मेयर आफताब पुरेवल  के साथ बातचीत की। उन्होंने डबलिन के मेयर जेन फॉक्स और इसके पुलिस प्रमुख से भी मुलाकात की। सिनसिनाटी में वह ओहियो कांग्रेसी-चुनाव ग्रेग लैंड्समैन से मिले। राजदूत ने प्रवासी भारतीयों तक पहुंचने के अवसर का भी उपयोग किया। उन्होंने सामुदायिक स्वागत समारोह को संबोधित किया जिसकी मेजबानी डॉ. सिनसिनाटी में राजबीर मिन्हास की। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Recommended News

Related News