Tamil anthem controversy: CM स्टालिन ने 'द्रविड़' शब्द हटाने पर जताई आपत्ति, केंद्र से राज्यपाल को हटाने की मांग की

punjabkesari.in Friday, Oct 18, 2024 - 07:06 PM (IST)

नेशनल डेस्क: तमिलनाडु सरकार और राज्यपाल के बीच शुक्रवार को उस समय तनाव काफी बढ़ गया जब मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने कहा कि राज्यपाल आरएन रवि की मौजूदगी में आयोजित एक कार्यक्रम में तमिल गान गाए जाने के दौरान 'द्रविड़' शब्द वाली एक पंक्ति को छोड़ दिया गया। स्टालिन ने राज्यपाल पर राष्ट्रीय एकता का अपमान करने का आरोप लगाया और केंद्र से उन्हें वापस बुलाने को कहा। 

रवि द्वारा चेन्नई दूरदर्शन के स्वर्ण जयंती समारोह में भाग लेने पर भड़की आग में घी डालने वाली बात यह है कि यह समारोह हिंदी माह के समापन का भी प्रतीक है। मुख्यमंत्री स्टालिन ने इस पर आपत्ति जताई थी और कहा था कि गैर-हिंदी भाषी राज्य में हिंदी का जश्न मनाना अन्य भाषाओं को नीचा दिखाने की कोशिश है। तमिल गान, तमिल थाई वज़्थु, हर सरकारी कार्यक्रम की शुरुआत में गाया जाता है और इसमें 'द्रविड़' शब्द दक्षिणी राज्यों के लोगों को दर्शाता है। दूरदर्शन के एक समूह ने गान गाते समय वह पंक्ति छोड़ दी जिसमें यह शब्द था।
 

राज्यपाल पर निशाना साधते हुए स्टालिन ने कहा कि रवि अपने पद के लिए "अनुपयुक्त" हैं और पूछा कि क्या वह राष्ट्रगान से 'द्रविड़' शब्द को हटाने का आह्वान करेंगे। तमिल गान में इस शब्द को छोड़ना राज्य के कानून का उल्लंघन बताते हुए श्री स्टालिन ने राज्यपाल पर हिंदी का जश्न मनाने की आड़ में राष्ट्रीय एकता और कई जातियों के लोगों का अपमान करने का आरोप लगाया। 

स्टालिन ने तमिल में एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, "क्या द्रविड़ एलर्जी से पीड़ित राज्यपाल राष्ट्रगान में 'द्रविड़' शब्द को हटाने के लिए कहेंगे? केंद्र सरकार को तुरंत राज्यपाल को वापस बुलाना चाहिए, जो जानबूझकर तमिलनाडु और तमिलनाडु के लोगों की भावनाओं का अपमान कर रहे हैं।"

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News