मार्केट में आया नया धमाकेदार ONDC फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म, Swiggy-Zomato की कर देगा छुट्टी

punjabkesari.in Friday, Jul 19, 2024 - 10:14 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  Swiggy-Zomato के बीच एक और नया Food Delivery मार्केट में आ गया है जो तेजी से बाजार में छा रहा है।  नया फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म ओएनडीसी (ONDC) तेजी से लोगों में पॉपुलर हो रहा है और भविष्य में स्विगी और जोमाटो के बिजनेस के लिए चुनौती बन सकता है।

दरअसल,  सरकार समर्थित ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ONDC) के आंतरिक विश्लेषण से पता चला है कि नेटवर्क ने, खाद्य क्षेत्र में, स्विगी और ज़ोमैटो के कुल ऑर्डर वॉल्यूम का 3% हासिल किया है। अब तक  20 लाख ऑर्डर डिलिवर कर चुका है।
 
इसकी पॉपुलेरिटी की वजह है कि यह स्विगी और जोमाटो से 60 फीसदी सस्ते दामों में उसी क्वॉलिटी का खाना लोगों के घर पर पहुंचाता है। जिसके कार लोग इसे पसंद कर रहे है। 

सूत्रों ने कहा,  देश भर में, ONDC अब फूड फिल्ड में प्रति दिन 60,000 ऑर्डर की सुविधा प्रदान करता है, जो भारत भर में स्विगी और ज़ोमैटो द्वारा प्रबंधित कुल ऑर्डर वॉल्यूम का 3% हिस्सा लेता है। ऑर्डर की मात्रा एक दिन में लगभग 4 लाख ऑर्डर तक पहुंच गई जिसमें मोबिलिटी बुकिंग भी शामिल है। 7 जुलाई, 2024 को, ONDC ने एक प्रभावशाली प्रदर्शन के साथ एक नया रिकॉर्ड बनाया।

 - बेंगलुरु के फूड डोमेन में प्रतिदिन 38,000 ऑर्डर होते हैं, यह शहर में व्यक्तिगत रूप से स्विगी और ज़ोमैटो के दैनिक ऑर्डर वॉल्यूम का 17% दर्शाता है, जब उनमें से प्रत्येक को 220,000 ऑर्डर प्राप्त हुए थे।

क्या है ONDC?
इसका पूरा नाम ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (Open Network For Digital Commerce) है। यह भारत सरकार का एक महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट है। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के अनुसार ONDC पर वस्तुएं और सेवाएं दोनों उपलब्ध रहेंगे। ONDC सेलर्स और बायर्स को एक दूसरे से जोड़ने में मदद करेगा, चाहे वो किसी अलग-अलग प्लेटफार्म या एप्लीकेशन पर क्यों न हों। भारत सरकार द्वारा ONDC की शुरुआत सितंबर 2022 में की गई थी।  ONDC एक खुला नेटवर्क है, जिसमें सेलर्स और बायर्स अलग-अलग प्लेटफार्म, वेबसाइट या एप्लीकेशन पर होते हुए भी एक दूसरे से चीज खरीद सकेंगे। 

ONDC पर कैसे करें ऑर्डर?
 ONDC के लिए लोग पेटीएम (Paytm) का इस्तेमाल कर रहे हैं।  स्विगी जोमाटो की तरह ही अपना खाना सर्विसेज या सामान ऑर्डर कर सकते हैं और सामान आपके घर पर डिलीवर हो जाएगा। 

देश-दुनिया की खबरें पढ़ने के लिए पंजाब केसरी के व्हाट्सएप चैनल पर जुड़ें Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News