पद्मश्री से सम्मानित हुए 125 साल के स्वामी शिवानंद ने घुटनों के बल बैठ कर पीएम मोदी को किया प्रणाम- देखें वीडियो

punjabkesari.in Tuesday, Mar 22, 2022 - 02:59 PM (IST)

नई दिल्लीः 125 वर्षीय योग चिकित्सक स्वामी शिवानंद को सोमवार को पद्म श्री से सम्मानित किया गया। इस दौरान उनकी विनम्रता और सादगी देख पूरा देश उनका कायल हो गया।  शिवानंद शायद देश के इतिहास में सबसे पुराने पद्म पुरस्कार विजेता हैं और उन्हें 'योग सेवक' के रूप में वर्णित किया गया है।
 

स्वामी शिवानंद का सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें वह पुरस्कार प्राप्त करने से पहले राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को नमन करते है।  
 
इतना ही नहीं 125 वर्षीय योग चिकित्सक स्वामी शिवानंद नंगे पैर पद्म श्री लेने पहुंचे। माहौल उस वक्त भावुक हो गया, जब राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने नतमस्तक हो कर घुटनों के बल बैठ गए इसके बाद पीएम मोदी ने भी अपनी कुर्सी से उठकर उनका अभिनंदन किया वहीं स्वामी शिवानंद ने अपनी फिटनेस से सभी को हैरान भी किया।
 

बता दें कि 1896 में जन्मे बाबा शिवानंद बंगाल से काशी पहुंचे जहां उन्होनें चारों ओर सेवा करना जारी रखा।  वह तीन दशकों से अधिक समय से काशी के घाटों पर योग का अभ्यास और शिक्षण कर रहे हैं। 
 

सोमवार को सम्मान प्राप्त करने से पहले शिवानंद ने जब राष्ट्रपति कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नमस्कार किया तो एक बार फिर सभी ने उनके सम्मान में तालियां बजाईं, वहीं योग गुरु को सम्मानित करने के दौरान राष्ट्रपति कोविंद उनसे बातचीत करते नजर आए और जब दोनों ने तस्वीरें खिंचवाईं तो दरबार हॉल फिर से तालियों से गूंज उठा।  


 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News