BRICS सम्मेलन में बोली सुषमा- आतंकवाद के खिलाफ संयुक्त कार्रवाई की आवश्यकता

punjabkesari.in Monday, Jun 04, 2018 - 06:32 PM (IST)

नेशनल डेस्क: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज आह्वान किया कि ब्रिक्स देशों को धनशोधन, आतंकियों को वित्तीय मदद तथा कट्टरपंथ के खिलाफ संयुक्त कार्रवाई करनी चाहिए। उन्होंने रेखांकित किया कि बहुपक्षवाद, अंतरराष्ट्रीय व्यापार और नियम आधारित विश्व व्यवस्था के सामने आज बड़ी चुनौती उत्पन्न हो रही है।  दक्षिण अफ्रीका की पांच दिन की यात्रा पर पहुंचीं सुषमा ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग ले रही हैं। बैठक में जोहानिसबर्ग में अगले महीने होने वाले समूह के वार्षिक शिखर सम्मेलन की नींव रखे जाने की उम्मीद है।
 PunjabKesari
सुषमा ने कहा कि यहां हमारी चर्चा अंतर ब्रिक्स सहयोग को आगे और मजबूत करने की दिशा में योगदान देगी। विदेश मंत्रालय द्वारा जारी बयान में उनके हवाले से कहा गया कि अंतरराष्ट्रीय मामलों में अंतर ब्रिक्स सहयोग को मजबूत करने में ब्रिक्स की भूमिका को भारत बहुत महत्व देता है। विदेश मंत्री ने दीर्घाकालिक वृद्धि के लिए ब्रिक्स राष्ट्रों का आह्वान किया कि वे सामने खड़ी चुनौतियों के खिलाफ संयुक्त कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि आज हमारी बैठक ऐसे समय हो रही है जब बहुपक्षवाद, अंतरराष्ट्रीय व्यापार और नियम आधारित विश्व व्यवस्था को बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। 
PunjabKesari
सुषमा ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने हमारी प्राथमिकताओं के रूप में धनशोधन, आतंकवादियों को वित्तीय मदद, साइबर स्पेस और कट्टरपंथ के खात्मे पर ध्यान केंद्रित करते हुए संयुक्त कार्रवाई के लिए ब्रिक्स की आतंकवाद रोधी रणनीति का आह्वान किया था। बैठक में भाग लेने वाले अन्य विदेश मंत्रियों में चीन के वांग यी, दक्षिण अफ्रीका के लिंदिवे सिसुलू, ब्राजील के मार्कोस बेजेरा एबोट गलवाओ और रूस के सर्गेई लावरोव शामिल हैं।
PunjabKesari
विदेश मंत्री ने कहा कि अब यह आवश्यक है कि हमारे राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक में ब्रिक्स सुरक्षा फोरम स्थापित करने पर बनी सहमति पूरी तरह क्रियान्वित हो। उन्होंने कहा कि भारत दक्षिण अफ्रीका के शिखर सम्मेलन थीम का स्वागत करता है जो अफ्रीका में समावेशी ढंग से विकास के प्रति सर्मिपत है। सुषमा ने कहा कि हम भविष्य की वृद्धि और भविष्य की पीढिय़ों के लिए इसके महत्व तथा उनके लिए रोजगार संभावनाओं के इंजन के रूप में प्रौद्योगिकी पर ध्यान केंद्रित किए जाने का भी स्वागत करते हैं। वह इब्सा (भारत , ब्राजील , दक्षिण अफ्रीका) के विदेश मंत्रियों की बैठक की अध्यक्षता भी करेंगी। यह एक अन्य समूह है जो तीनों देशों के बीच बड़े वैश्विक मुद्दों पर सहयोग को गहरा करने के लिए काम कर रहा है।      


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News