जानें कौन हैं सावजी ढोलकिया जो पिछले कई सालों से अपने कर्मचारियों को दिवाली पर बांट रहे हैं कार

punjabkesari.in Friday, Oct 26, 2018 - 04:48 PM (IST)

नई दिल्ली:  सूरत के जाने-माने डायमंड मर्चेंट सावजी ढोलकिया एक बार फिर दिवाली बोनस के तौर पर अपने 600 कर्मियों को कार भेंट करने को लेकर सुर्खियों में हैं। साल 2014, 2015, 2016, 2017 में भी अपने इम्प्लॉइज को ऐसे तोहफे देकर ढोलकिया काफी चर्चा में रहे थे। हरि कृष्णा एक्सपोर्ट्स 2014 में 1312 इम्प्लॉइज को कार और मकान दिए गए। 2015 में 491 कार और 200 मकान बोनस के तौर पर दिए। 2016 में बेस्ट परफॉर्मेंस वाले कुल 1716 इम्प्लॉई को चुना, जिन्हें मकान, कार और जूलरी दी गई। कार और फ्लैट गिफ्ट देकर चर्चा में आए इस कंपनी के मालिक सावजी ढोलकिया की कहानी भी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है। आइए, जानते हैं कौन हैं सावजी ढोलकिया... 

PunjabKesari

  • सावजी ढोलकिया गुजरात के अमरेली जिले के डुढाला गांव से ताल्लुक रखते हैं। उन्होंने 13 वर्ष की उम्र में स्कूली शिक्षा छोड़ दी और सूरत में अपने चाचा के डायमंड बिजनेस में हाथ बंटाने लगे। 
     
  • 1984 में इन्होंने अपने भाई हिम्मत और तुलसी के साथ मिलकर हरि कृष्णा एक्सपोर्ट्स नाम से अलग कंपनी शुरू की।
     
  • मार्च 2014 तक आते-आते कंपनी का टर्नओवर 4 अरब रुपए तक पहुंच गया। कंपनी का टर्नओवर 2013 के मुकाबले 2014 में 104 प्रतिशत बढ़ गया। 
     
  • अब सावजी ढोलकिया की कंपनी में 6 हजार से ज्यादा इम्प्लॉइज काम करते हैं। वह डायमंड जूलरी बनाकर विदेश निर्यात भी करते हैं। यह काम उनकी दो कंपनियां एच.के. डिजाइन्स और यूनिटी ज्वेल्स करती हैं। 

    PunjabKesari
     
  • सावजी ढोलकिया का एच. के. ज्वेल्स प्राइवेट लि. के जरिए देशभर में बिजनेस चलता है। उनका किसना डायमंड जूलरी ब्रांड 6,500 रिटेल आउटलेट्स के जरिए पूरे देश में उपलब्ध है। 
     
  • ढोलकिया ने अपने कर्मचारियों को गिफ्ट देने की शुरुआत वर्ष 2011 से की। हालांकि, पिछले वर्ष 2017 की दिवाली पर कर्मचारियों को कोई गिफ्ट नहीं दिया गया। 
     
  • हरि कृष्णा डायमंड में सात हजार कर्मचारी काम करते हैं। इस कंपनी का वार्षिक टर्नओवर आठ हजार करोड़ है और वह अमेरिका, बेल्जियम, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), हांगकांग, चीन समेत दुनिया के 50 से ज्यादा देशों में निर्यात करती है। 

    PunjabKesari
     
  • अरबपति होने के बावजूद उन्होंने हाल ही में अपने बेटे द्रव्य को पैसे की अहमियत की सीख देने के लिए सिर्फ 7 हजार रुपए के साथ कोच्चि शहर में खुद के दम पर रोजी-रोटी कमाने भेजा था।
     
  • हरे कृष्ण डायमंड कंपनी के मालिक सावजी भाई ढोलकिया ने इसी साल कंपनी के तीन इम्पलॉई को मर्सडीज कार भेंट की थी, जिसकी कीमत 1-1 करोड़ रुपए है। 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News