10 साल बाद कल आसमान में दिखेगा दुर्लभ नजारा

punjabkesari.in Saturday, May 21, 2016 - 01:50 PM (IST)

नई दिल्ली: खगोलीय घटनाओं में रूचि रखने वाले लोग दस साल बाद इस महीने में आकाश में एक दुर्लभ नजारे का लुत्फ उठा सकते हैं , जब पृथ्वी और मंगल ग्रह एक-दूसरे के बेहद करीब होंगे। कल 22 मई को लाल ग्रह आसमान में अन्य दिनों की अपेक्षा अधिक बड़ा और चमकीला दिखेगा। मंगल ग्रह कल सूर्य के ठीक विपरीत दिशा में होगा, जिसका मतलब है कि सूर्य, पृथ्वी और मंगल एक ही दिशा में होंगे और पृथ्वी, सूर्य तथा लाल ग्रह के बीच में होगी। मंगल ग्रह पृथ्वी के काफी करीब होगा, जिससे वह अधिक बड़ा और अन्य दिनों के मुकाबले ज्यादा चमकीला दिखाई देगा।  
 
खगोलविद् दूरबीन की सहायता से इस घटना को देख सकते हैं। लाल ग्रह के इस दुर्लभ नजारे को रातभर देखा जा सकता है और इसके चमकदार होने के कारण इस ग्रह के बारे में विस्तृत अध्ययन किया जा सकता है। अमेरिकी अंतरक्षि एजेंसी नासा और ईएसए हबल स्पेस टेलीस्कोप ने इस नजारे को कैद करने के लिए विशेष इंतजाम किए है। इसकी तस्वीरें मिलने से खगोलविद् लाल ग्रह की सतह पर होने वाले बदलावों का व्यापक स्तर पर अध्ययन कर सकते हैं।  
 
मंगल ग्रह के सूर्य के विपरीत दिशा में आने और पृथ्वी के करीब आने के समय में थोड़ा अंतर है। विश्वभर में मानक समय माने जाने वाले कॉर्डिनेटेड यूनीवर्सल टाइम के अनुसार 22 मई को 11 बजकर 10 मिनट पर मंगल ग्रह, सूर्य की विपरीत दिशा में होगा जबकि 30 मई को रात नौ बजकर 36 मिनट पर यह पृथ्वी के नजदीक होगा। इस समय धरती से लाल ग्रह की दूरी 75 प्वाइंट 28 मिलियन किलोमीटर होगी। इससे पहले वर्ष 2003 में मंगल ग्रह 60 हजार वर्ष बाद धरती के करीब आया था। तब इसकी दूरी 55 प्वाइंट 76 मिलियन किलोमीटर थी।  
 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News