100 साल पुराने अस्‍पताल में ऐसी लापरवाही, मरीजों की रिपोर्ट से बनाए जा रहे पेपर प्लेट!

punjabkesari.in Sunday, Jul 07, 2024 - 05:31 PM (IST)

नेशनल डेस्कः मुंबई के प्रसिद्ध किंग एडवर्ड मेमोरियल (KEM) अस्पताल में तथाकथित तौर पर मरीजों की रिपोर्ट से पेपर प्लेट बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। मामला सामने आने से मरीजों की गोपनीयता और डेटा सुरक्षा पर गंभीर सवाल उठ रहे हैं। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में मरीजों के नाम और अस्पताल के लोगो वाले पेपर से बने पेपर प्लेट नजर आ रहे हैं।

मामले में अब बीएमसी ने अस्पताल के 6 अधिकारियों को मेमो जारी कर एक सदस्य कमेटी का गठन किया गया है। बता दें कि यह कोई छोटा मोटा अस्पताल नहीं, बल्कि मुंबई का प्रसिद्ध KEM अस्पताल है। मरीज के रिपोर्टर्स से पेपर प्लेट बनाने का दावा करने वाली इस वीडियो से मरीज के विवरण, निजी चिकित्सा प्रक्रियाओं के रिकॉर्ड और डाटा पर गंभीर सवाल उठ रहे हैं। 

मरीजों की निजी जानकारी के साथ खिलवाड़
मुंबई की पूर्व मेयर और यूबीटी नेता किशोरी पेडनेकर ने वीडियो शेयर करते हुए जांच की मांग की और इसे लोगों के निजी जानकारी के साथ खिलवाड़ बताया। किशोरी पेडनेकर ने कहा, "KEM हॉस्पिटल 100 साल पुराना अस्पताल है, जो पेपर प्लेट नजर आ रहे हैं, वे अस्पताल के केस पेपर और सिटी स्कैन रिपोर्ट हैं। इन पर मरीजों के नाम भी नजर आ रहे हैं, यहां दो चीजों का उल्लंघन किया गया है। पहले तो अस्पताल का आधिकारिक लोगो, और दूसरा मरीज की गुप्तता का यहां उल्लंघन किया गया है।"

अस्‍पताल की अनौपचारिक सफाई
KEM अस्पताल की डीन संगीता रावत ने मामले पर अनौपचारिक सफाई देते हुए कहा, "ये प्लेटें मरीज की रिपोर्ट से नहीं बनाई गई थीं, बल्कि ये सीटी स्कैन के पुराने फोल्डर से बनाए गए है। प्लेटें रीसाइक्लिंग के लिए स्क्रैप डीलरों को दिए गए पुराने सीटी स्कैन फ़ोल्डरों से बनाई गई थीं।"


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News