100 साल बाद फ‍िर आ रहा वो तूफान, जिसने एक झटके में बर्बाद कर दिए थे लाखों घर

punjabkesari.in Monday, Sep 30, 2024 - 10:27 PM (IST)

नेशनल डेस्क : दक्षिण एशिया के कई देश तूफान की आहट से चिंतित हैं। जापानी मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिनों में दो सुपर टाइफून आने वाले हैं। इनमें से एक, क्रैथॉन, 215 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगा, जबकि दूसरा, जेबी, 100 साल पहले जापान में भारी तबाही मचा चुका है।

जापान टाइम्स के मुताबिक, जेबी टाइफून सोमवार सुबह चिचिजिमा से 220 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में था। इसकी रफ्तार अभी कम है, लेकिन यह जल्दी तेज हो सकता है। मौसम विभाग का कहना है कि यह मंगलवार सुबह हचिजोजिमा से लगभग 190 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में होगा। जेबी टाइफून ने पहले 98,000 घरों को नष्ट किया था और इसके चलते 30 लाख से ज्यादा लोग महीनों तक बेघर रहे। हालांकि, इस तूफान में जान का नुकसान अपेक्षाकृत कम था, जिसमें 14 लोगों की मौत हुई और 980 लोग घायल हुए।

Powerful typhoon #Jebi made landfall in the west of Japan on September 4: this is a photo taken in the fishing harbor of Aki, Kochi prefecture https://t.co/IEq9DDAbzw pic.twitter.com/0JngGgSVNx

— Massimo (@Rainmaker1973) September 4, 2018

मौसम विशेषज्ञों का मानना है कि अगर यह तूफान शहरों के करीब तट से टकराता है, तो भारी नुकसान होगा। समुद्र में लहरें कई फीट ऊपर उठ सकती हैं और शहरों में पानी भर सकता है। इसलिए लोगों को समुद्र तट से दूर रहने की चेतावनी दी गई है। कई इलाकों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर हटाया जा रहा है। तूफानी हवाएं, बिजली गिरने और भारी बारिश से इमारतों को नुकसान होने की आशंका है, साथ ही बाढ़ आने की भी संभावना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News