दिल्ली में हवा की गुणवत्ता लगातार खराब, केंद्र की पड़ोसी राज्यों से अपील

punjabkesari.in Thursday, Oct 11, 2018 - 05:28 PM (IST)

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने दिल्ली के पड़ोसी राज्यों पंजाब और हरियाणा से अपील की कि वे पराली जलाये जाने से रोकने के लिए लिए गंभीरता से काम करें। राजधानी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता लगातार खराब हो रही है। केंद्र ने दिल्ली के पड़ोसी राज्यों पंजाब और हरियाणा से वे पराली जलाये जाने से रोकने के लिए लिए गंभीरता व जिम्मेदारी से काम करें। केंद्रीय पर्यावरण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि केंद्र सरकार हर स्तर पर मामले की निगरानी कर रही है।

PunjabKesariउन्होंने कहा, ‘मैं अपील और प्रार्थना कर रहा हूं। मुझे उम्मीद भी है कि राज्य इस मुद्दे पर पहले की अपेक्षा अधिक गंभीरता और जिम्मेदारी से काम करेंगे।’ उन्होंने कहा कि मंत्रालय ने राज्यों के मंत्रियों और अधिकारियों से इस बारे में बैठकें की हैं और किसानों को जरूरी उपकरण 15 अक्टूबर तक वितरित करने को कहा है। हर्षवर्धन ने कहा कि इसके लिए केंद्र सरकार पहले ही 500-600 करोड़ रुपए दे चुकी है। उन्होंने कहा कि राज्यों से इस मसले पर गंभीरता से काम करने को कहा गया है।

उन्होंने कहा कि नौ अक्टूबर तक के आंकड़ों के अनुसार पराली जलाने के मामले इस साल 2016 और 2017 की तुलना में काफी कम रहे हैं। केंद्र सरकार के राज्यों के संपर्क में होने की बात कहते हुए मंत्री ने कहा, ‘यह एक ऐसा मुद्दा है जिसके लिए हमें जागरूकता तथा सामाजिक कार्यक्रम बढ़ाने की जरूरत है। सरकार को बेहद सतर्क रहने की जरूरत है।’

PunjabKesariउन्होंने कहा कि यदि दिल्ली इस कारण दिक्कत में होती है तो देश की अंतरराष्ट्रीय छवि खराब होती है। हर्षवर्धन ने कहा, ‘किसानों और राज्यों के लिए संदेश बेहद साफ है कि यदि पंजाब और हरियाणा में पराली जलाई जाती है तो सिर्फ दिल्ली पर प्रभाव नहीं पड़ेगा। उन राज्यों में भी हवा प्रदूषित होगी और लोग फेफड़े की बीमारी तथा सांस की दिक्कतों से प्रभावित होंगे। अंतत: लोगों को स्वस्थ रखना हर किसी की जिम्मेदारी है।’

PunjabKesariयह पूछे जाने पर कि क्या पंजाब इस मुद्दे पर सहमत नहीं होगा, उन्होंने कहा, ‘मैं एक आशावादी इंसान हूं और वे क्यों सहमत नहीं होंगे? यह किसी का व्यक्तिगत एजेंडा नहीं होकर सभी लोगों का एजेंडा है।’ मंत्री लाइट इंडिया प्रदर्शनी में बोल रहे थे। इस मौके पर वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने उद्योग जगत से विनिर्माण एवं निर्यात बढ़ाने के लिए काम करने को कहा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News