ढेर किए आतंकी तो आम लोगों की बचाई जान, ऐसे जांबाजों को राष्ट्रपति ने किया सलाम

punjabkesari.in Thursday, Mar 14, 2019 - 09:10 PM (IST)

नेशनल डेस्कः राष्ट्रपति भवन में गुरुवार को एक समारोह के दौरान देश की रक्षा और लोगों की सुरक्षा के लिए अपनी जान की बाजी लगाने वाले सैनिकों को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सम्मानित किया। ये वो वीर जवान हैं, जिन्होंने देश और देशवासियों के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर किया है। बता दें कि इन सैनिकों ने साल 2017 और साल 2018 में जम्मू-कश्मीर में कई आतंकी घुसपैठ को नाकाम कर उन्हें मार गिराया। अपने कौशल का परिचय देते हुए इन वीर जवानों ने घाटी में रह रहे लोगों को न केवल आतंकियों से बचाया बल्कि आतंकियों को सरहद पार ही ढेर कर दिया।
PunjabKesari
सेना प्रमुख जनरव बिपिन रावत
सम्मान समारोह में पहला सम्मान सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत को मिला। उन्हें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने परम विशिष्ट मेडल से सम्मानित किया। परम विशिष्ट मेडल की शुरूआत सन् 1960 में की गई थी। देश में शांति के दौरान अनुकरणीय कार्य के लिए यह सम्मान दिया जाता है। राष्ट्रपति ने सेना प्रमुख के अलावा अन्य 19 वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों को भी परम विशिष्ट मेडल से नवाजा। इनके अतिरिक्त सेना और सीआरपीएफ के कुल 12 जवानों को उनकी वीरता के लिए सम्मान मिला।
PunjabKesari
शहीद राजेंद्र कुमार नैंण
शहीद राजेंद्र कुमार नैंण को मरणोपरांत कीर्ति चक्र से नवाजा गया। यह मेडल राष्ट्रपति ने उनकी मां और पत्नी के हाथों में दिया। राजेंद्र कुमार नैंण घाटी में 31 दिसंबर 2017 की सुबह पुलवामा में सीआरपीएफ कैंप पर हुए हमले में आतंकियों से बहादुरी से लड़ते हुए शहीद हो गए।
PunjabKesari
कैप्टन वर्मा जयेश राजेश
कैप्टन वर्मा जयेश राजेश को शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया है। उन्होंने जम्मू-कश्मीर में अपनी बहादुरी और तुरंत एक्शन प्लान के तहत दो आतंवादयों को ढेर किया था।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News