''IIT की डिग्री लेकर भी कुछ लोग अशिक्षित रह जाते हैं'', दिल्ली के उपराज्यपाल का CM केजरीवाल पर हमला

punjabkesari.in Sunday, Apr 09, 2023 - 03:29 PM (IST)

नेशनल डेस्कः दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पिछले कुछ दिनों से लगातार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिग्री को लेकर सवाल उठा रहे हैं। इस बीच दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने अरविंद केजरीवाल पर हमला बोला है। उन्होंन  केजरीवाल का नाम लिए बिना कहा कि कुछ लोग आईआईटी से डिग्री लेने के बाद भी अशिक्षित रह जाते हैं। एलजी ने आगे कहा कि डिग्री पर किसी को गुमान नहीं करना चाहिए। डिग्रियां तो पढ़ाई की रसीद होती हैं। शिक्षा तो वह है जो इंसान का आदर्श दर्शाती है। दरअसल, उपराज्यपाल से पूछा गया था कि आम आदमी पार्टी लगातार प्रधानमंत्री की डिग्री को लेकर सवाल खड़े कर रही है।

इस सवाल के जवाब में LG ने कहा कि हां मैंने भी सुना है कि विधानसभा सभा में कुछ बातें कहीं हैं, लेकिन अपनी डिग्री पर कभी किसी को गुमान नहीं करना चाहिए. डिग्रियां तो पढ़ाई के खर्च की रसीदें होती हैं। शिक्षा वहीं है, जो इंसान का ज्ञान दर्शाती है। इन दिनों जो हमने व्यवहार देखा है। एक बात और साबित होती है कि कुछ लोग IIT की डिग्री लेकर भी अशिक्षित रह जाते हैं।

एक दिन पहले ही भारतीय जनता पार्टी ने दिल्ली के सरकारी स्कूल के बच्चों के फेल होने और कम नंबर आने का आरोप लगाया था। इस पर ट्वीट कर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जवाब दिया था। उन्होंने कहा था कि अगर कुछ बच्चे पढ़ाई में कमजोर रह गए तो हम एक्स्ट्रा क्लास लगाकर उन्हें पढ़ाएंगे। इन्ही बच्चों में से कोई भविष्य में देश का PM बनेगा। हम नहीं चाहते कि भविष्य में कोई फर्जी डिग्री लेकर पीएम बने।

इससे पहले के लिए बता दें कि CIC ने एक आदेश दिया था, जिसमें कहा गया था कि पीएमओ प्रधानमंत्री मोदी की स्नातक और स्नातकोत्तर डिग्री जारी करे। उसी आदेश को गुजरात हाई कोर्ट में चुनौती दी गई थी, जहां से एक तरफ CIC के आदेश पर स्टे लगा दिया गया, तो वहीं अरविंद केजरीवाल पर जुर्माना ठोका गया। ये याचिका गुजरात यूनिवर्सिटी ने हाई कोर्ट में दायर की थी। याचिका में कहा गया था कि RTI का गलत इस्तेमाल हो रहा है। उन्हीं तर्कों को समझते हुए हाई कोर्ट ने आदेश पर रोक लगा दी और सीएम केजरीवाल पर जुर्माना लगाया।

केजरीवाल ने क्या कहा?
जुर्माना लगाने जाने से सीएम केजरीवाल खासा नाराज हो गए। उन्होंने सवाल उठा दिया कि क्या देश का नागरिक पीएम की डिग्री भी नहीं जान सकता है। उन्होंने कहा कि क्या देश को ये जानने का भी अधिकार नहीं है कि उनके PM कितना पढ़े हैं? कोर्ट में इन्होंने डिग्री दिखाए जाने का ज़बरदस्त विरोध किया। और उनकी डिग्री देखने की मांग करने वालों पर जुर्माना लगा दिया जायेगा? ये क्या हो रहा है? अनपढ़ या कम पढ़े लिखे PM देश के लिए बेहद खतरनाक है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News