Weather Update: फिर बदलेगा मौसम, पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी और कई राज्यों में आंधी-बारिश

punjabkesari.in Wednesday, Mar 04, 2020 - 08:40 AM (IST)

नेशनल डेस्क: देश के अलग-अगल हिस्सों में मौसम एक बार फिर से करवट लेगा। मौसम विभाग (IMD) की रिपोर्ट के मुताबिक एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ (Western disturbance) सक्रिय हो रहा है जिसके चलते पहाड़ी इलाके में बर्फबारी और कई मैदानी क्षेत्रों में तूफान और बारिश के आसार हैं। 5 से 7 मार्च तक वैस्टर्न डिस्टर्बैंस सक्रिय होने पर बर्फबारी, बारिश एवं तूफान चलने की संभावना है। ऐसे में किसानों को भी सलाह दी गई है कि इस दौरान कृषि संबंधी गतिविधियों से परहेज करें। 

PunjabKesari

वैस्टर्न डिस्टर्बैंस पुंछ, राजौरी, बनिहाल, बटौत और भद्रवाह सहित कश्मीर संभाग के गुलमर्ग, सोनमर्ग, बारामूला, कुपवाड़ा तथा लद्दाख यू.टी. के द्रास क्षेत्र में अधिक प्रभावी रहेगा। जिसके चलते जम्मू-कश्मीर में एक बार फिर से बर्फबारी के आसार हैं तो वहीं मौसम विभाग के अनुसार 4 मार्च को पंजाब के फिरोजपुर, फरीदकोट, मोगा व जांलधर जबकि हरियाणा के सिरसा, फतेहाबाद व हिसार में बारिश हो सकती है।

PunjabKesari

डायरैक्टर आई.एम.डी. चंडीगढ़ ने भी जानकारी दी कि 5 व 6 मार्च को पंजाब, चंडीगढ़ व हरियाणा में 30 से 45 किलोमीटर की गति से धूल भरी आंधी चलने के साथ ही बारिश तथा कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि होने का अनुमान है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश और दिल्ली-एनसीआर में बारिश होने की संभावना जताई गई है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में भी बर्फबारी हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार ओडिशा, झारखंड, पश्चिम बंगाल, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और केरल और तमिलनाडु के बीच राज्य की सीमा पर आंधी आने की संभवाना है। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News