Sikkim Election Result : सिक्किम में SKM को प्रचंड बहुमत, 32 में से 31 सीटों पर जीत...विपक्ष का सूपड़ा साफ

punjabkesari.in Sunday, Jun 02, 2024 - 03:24 PM (IST)

नेशनल डेस्क: सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) रविवार को लगातार दूसरी बार सिक्किम में सत्ता में लौटी। विधानसभा की 32 सीटों में से 31 सीटों पर एसकेएम ने परचम लहराया है। वहीं, SDF को केवल एक सीट मिली है। श्यारी (SHYARI) से तेनजिंग नोरबू लम्था ने जीत दर्ज की है। विपक्ष का सूपड़ा साफ हो गया है। बीजेपी और कांग्रेस का खाता भी नहीं खुल सका।  

सिक्किम में SKM की प्रचंड जीत, विपक्ष का सूपड़ा साफ
पहले के अपडेट के अनसार, सिक्किम में सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) की प्रचंड जीत हुई है। वहीं विपक्ष का सूपड़ा साफ हो गया है। SKM को 28 सीटों पर जीत मिल चुकी है जबकि तीन सीटों पर पार्टी आगे चल रही है। SDF को एक सीट मिली है। एसडीएफ अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग दोनों सीट पर हार गए हैं। उन्होंने दो सीट पर चुनाव लड़ा था। हालांकि, एसकेएम अध्यक्ष और मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग भी दो सीट पर चुनाव लड़े थे और उन्होंने दोनों सीट पर जीत दर्ज की। एसकेएम को 58.38 प्रतिशत वोट मिले। 

सिक्किम विधानसभा चुनाव 2024: 32 सीटें, बहुमत 17

एसकेएम 31
एसडीएफ 1
भाजपा 0
कांग्रेस  0
अन्य  0


11 सीटों पर जीत, 20 सीटों पर SKM आगे चल रही
चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक 11 सीटों पर नतीजे आ चुके हैं। इन सीटों पर एसकेएम को जीत हासिल हुई है जबकि 20 सीटों पर SKM आगे चल रही है। वहीं, एक सीट पर SDF आगे है। 
PunjabKesari
मुख्यमंत्री तमांग रहेनोक विधानसभा सीट पर विजयी
सिक्किम के मुख्यमंत्री और सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) सुप्रीमो पी एस तमांग ने सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) के सोमनाथ पौडयाल को 7,044 मत से हराकर रविवार को रहेनोक विधानसभा सीट जीत ली। निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि तमांग को 10,094 मत मिले, जबकि सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट के उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 3,050 मत मिले। सिक्किम में 32 विधानसभा सीट के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच रविवार सुबह छह बजे मतगणना शुरू हुई।
PunjabKesari
एसकेएम उम्मीदवार समदुप लेप्चा ने लाचेन मंगन सीट जीती
सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) के समदुप लेप्चा ने रविवार को अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एवं सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) के हिशे लाचुंगपा को 851 मतों से हराकर लाचेन मंगन विधानसभा सीट जीत ली है। सिक्किम में 32 विधानसभा सीट के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह छह बजे मतगणना शुरू हुई। लेप्चा को 3,929 जबकि हिशे को 3,078 मत मिले।


सभी मतदाताओं को धन्यवाद देता हूं- नामग्याल लेप्चा
एसकेएम के पिंत्सो नामग्याल लेप्चा ने अपनी जीत पर कहा, 'मैं उन सभी मतदाताओं को धन्यवाद देता हूं, जिन्होंने मेरा समर्थन किया और मुझे बड़े अंतर से जीत दिलाई। मैं अपने पार्टी अध्यक्ष को भी धन्यवाद देता हूं, जिन्होंने मुझे टिकट दिया।'
PunjabKesari
पीएम मोदी ने मुख्यमंत्री पीएस तमांग को बधाई दी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सिक्किम विधानसभा चुनाव में जीत हासिल करने के लिए सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा और तमांग को बधाई दी। प्रधानमंत्री ने ‘एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘ सिक्किम विधानसभा चुनाव-2024 में जीत के लिए एसकेएम और मुख्यमंत्री पीएस तमांग को बधाई। मैं आने वाले समय में सिक्किम की प्रगति को आगे बढ़ाने के लिए राज्य सरकार के साथ काम करने की आशा करता हूं।''
 


प्रधानमंत्री की पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए तमांग ने उन्हें धन्यवाद दिया। तमांग ने ‘एक्स' पर अपने पोस्ट में कहा, ‘‘हम सिक्किम के विकास और समृद्धि की दिशा में अपने प्रयासों को जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम अपने राज्य की बेहतरी और अपने साझा लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए आपके साथ सहयोग करने के लिए तत्पर हैं।'' उन्होंने कहा, ‘‘आपका अटूट समर्थन हमारे लिए एक प्रेरक शक्ति रहा है और हम आपके निरंतर मार्गदर्शन और आशीर्वाद की आशा करते हैं।'' 

 

PunjabKesari32 सीटों पर कुल 146 उम्मीदवार चुनावी मैदान में
देश में लोकसभा चुनावों के साथ चार राज्यों में विधानसभा के चुनाव भी कराए गए। कुल 32 विधानसभा क्षेत्रों और एक लोकसभा सीट के लिए 19 अप्रैल को हुए मतदान के दौरान 4.64 लाख मतदाताओं में से लगभग 80 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था। एकमात्र लोकसभा सीट के लिए डाले गए मतों की गणना देश के बाकी हिस्सों के साथ चार जून को की जाएगी।चुनावी मैदान में 146 उम्मीदवारों में से सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग, उनकी पत्नी कृष्णा कुमारी राय, पूर्व मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग और पूर्व भारतीय फुटबॉलर भाईचुंग भूटिया प्रमुख उम्मीदवार हैं। एसकेएम और एसडीएफ ने सभी 32 विधानसभा सीट पर उम्मीदवार खड़े किए, उसके बाद भाजपा (31), सीएपी-सिक्किम (30) और कांग्रेस (12) का स्थान रहा। 



 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News