कटे-फटे नोटों को बदलने का सरल तरीका: जमा करने पर मिल सकती है पूरी वैल्यू, जानिए क्या है RBI के नियम

punjabkesari.in Monday, Jun 24, 2024 - 04:26 PM (IST)

नेशनल डेस्क: हमारी रोज मरा की जिंदगी में कई बार ऐसा होता है कि नोट गलती से फट जाते हैं या विकृत हो जाते हैं। इस स्थिति में, हम टेंशन में आ जाते हैं कि इन नोटों का क्या करें। लेकिन अब चिंता की बात नहीं है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने कटे-फटे नोटों को बदलने के लिए एक प्रक्रिया तय की हुई है, जिससे आप किसी भी बैंक में जाकर अपने नोटों को बदलवा सकते हैं।

सभी बैंकों में मिलेगी सुविधा
RBI के नियमों के अनुसार, आप किसी भी बैंक की शाखा में जाकर कटे-फटे नोट बदलवा सकते हैं। इसके लिए जरूरी नहीं है कि आपका उस बैंक में खाता हो। आप अपने आसपास के किसी भी बैंक में जाकर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

नोटों की श्रेणियाँ
बैंकों ने बदलने योग्य नोटों को चार अलग-अलग श्रेणियों में बांटा है, लेकिन हम यहाँ दो हिस्सों में बंट चुके नोटों की बात कर रहे हैं। ऐसे नोटों को 'विकृत (Mutilated)' नोट कहा जाता है। विकृत नोट वे होते हैं जिनका एक हिस्सा खो चुका हो या दो हिस्सों में बंट गया हो।

50 रुपये से छोटे नोट
यदि आपके पास 50 रुपये से छोटा नोट है, जैसे कि 20 रुपये, 10 रुपये, 5 रुपये, या उससे भी कम मूल्य का नोट, तो आपको पूरी वैल्यू तभी मिलेगी जब नोट का सबसे बड़ा हिस्सा 50 प्रतिशत या उससे बड़ा हो। यदि नोट का सबसे बड़ा हिस्सा 50 प्रतिशत से कम हो तो क्लेम रिजेक्ट हो सकता है।

50 रुपये से अधिक के नोट
यदि आपके पास 50 रुपये या उससे बड़े नोट हैं और वे दो हिस्सों में बंट चुके हैं, तो नियम थोड़े अलग हैं। यदि नोट का सबसे बड़ा हिस्सा 80 प्रतिशत या उससे अधिक है, तो आपको पूरी वैल्यू मिलेगी। यदि नोट का सबसे बड़ा हिस्सा 40 प्रतिशत से अधिक और 80 प्रतिशत से कम है, तो आपको आधी वैल्यू मिलेगी। उदाहरण के लिए, 200 रुपये के बदले आपको 100 रुपये ही मिलेंगे। यदि नोट का सबसे बड़ा हिस्सा 40 प्रतिशत से भी छोटा है, तो बैंक एक्सचेंज करने से मना कर सकता है।

इसलिए, यदि आपके पास कटे-फटे नोट हैं तो अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। आप अपने नजदीकी बैंक में जाकर आसानी से उन्हें बदलवा सकते हैं। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के ये नियम आपकी मदद करेंगे और आपके नोटों की वैल्यू को सुरक्षित रखेंगे। इस प्रक्रिया को जानकर आप बिना किसी चिंता के अपने कटे-फटे नोटों को बदलवा सकते हैं और अपनी दैनिक जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News