श्रद्धा हत्याकांड: करीब 2 घंटे चला आफताब का नार्को टेस्ट, एनेस्थीसिया-साइकोलॉजी की टीम रही मौजूद

punjabkesari.in Thursday, Dec 01, 2022 - 12:02 PM (IST)

नेशनल डेस्क: अपनी लिव-इन पार्टनर श्रद्धा वालकर की हत्या के आरोपी आफताब अमीन पूनावाला का दिल्ली रोहिणी के एक अस्पताल में आज नार्को टेस्ट हुआ। आफताब का रोहिणी के डॉ. बाबा साहेब अंबेडकर हॉस्पिटल में करीब दो घंटे तक नार्को टेस्ट चला। अधिकारियों ने बताया कि पूनावाला को सुबह आठ बजकर 40 मिनट पर रोहिणी के डॉ. बाबा साहेब अंबेडकर हॉस्पिटल लाया गया था। इस दौरान एनेस्थीसिया, साइकोलॉजी, फॉरेंसिक एक्सपर्ट और डॉक्टरों की एक पूरी टीम वहां मौजूद रही।

 

उन्होंने बताया कि नार्को जांच से पहले पूनावाला की रक्तचाप, नाड़ी की गति, शरीर का तापमान और दिल की धड़कन की जांच समेत अन्य सामान्य जांच की गई। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि प्रक्रिया के तहत, पूनावाला और उसकी जांच कर रही नार्को टीम की पूरी जानकारी के साथ एक सहमति फॉर्म उसके समक्ष पढ़ा गया।

 

क्या है नार्को टेस्ट

नार्को जांच में सोडियम पेंटोथल, स्कोपोलामाइन और सोडियम एमिटल जैसी दवा दी जाती है जो व्यक्ति को एनेस्थीसिया के विभिन्न चरणों तक लेकर जाती है। सम्मोहन (हिप्नोटिक) चरण में व्यक्ति पूरी तरह होश हवास में नहीं रहता और उसके ऐसी जानकारियां उगलने की अधिक संभावना रहती है जो वह आमतौर पर होश में रहते हुए नहीं बताता है। पूनावाला (28) पर अपनी ‘लिव-इन पार्टनर' श्रद्धा वालकर की हत्या कर उसके शव के 35 टुकड़े करने का आरोप है।

 

आरोप है कि उसने शव के टुकड़ों को दक्षिण दिल्ली में महरौली के अपने घर में करीब तीन सप्ताह तक 300 लीटर के एक फ्रिज में रखा और फिर कई रातों तक उसे शहर के विभिन्न स्थानों पर जाकर फेंकता रहा। उसे 12 नवंबर को गिरफ्तार किया गया था। बता दें कि इससे पहले आफताब का मंगलवार को पॉलीग्राफ टेस्ट हुआ था। इस टेस्ट में आफताब ने कबूला था कि उसने श्रद्धा की हत्या की और यह उसकी सोची-समझी प्लानिंग थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News