ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के बाद शिवराज जारी करेंगे श्वेत पत्र

punjabkesari.in Monday, Oct 10, 2016 - 08:01 PM (IST)

इंदौर: मध्यप्रदेश के उद्योग मंत्री राजेन्द्र शुक्ल ने आज कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इंदौर में आयोजित आगामी (22, 23 अक्टूबर) ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के बाद निवेशकों से प्राप्त निवेश प्रस्ताव पर श्वेत पत्र जारी करेंगे। शुक्ल ने यहां पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि इस श्वेत पत्र के माध्यम से अब तक प्रदेश में हुई सभी ग्लोबल इन्वेस्टर समिट में प्रदेश सरकार को प्राप्त निवेश प्रस्ताव और अब तक किये गए निवेश की सम्पूर्ण जानकारी दी जायेगी।  

उन्होंने बताया कि वर्तमान में भारत में एकल खिड़की प्रणाली में मध्यप्रदेश पांचवें नंबर पर है। प्रदेश सरकार का प्रयास है कि देश में वह पहला स्थान हासिल करे। उन्होंने कहा कि हैदराबाद, बंगलूरु के बाद देश की तीसरी आईटी सिटी के रूप में इंदौर को विकसित किया जा रहा हैं। इंदौर में दूसरा आईटी पार्क निर्माणाधीन है।  

उद्योग मंत्री ने चीन की कंपनियों के निवेश का स्वदेशी जागरण मंच द्वारा विरोध किए जाने संबंधी प्रश्र का जवाब देते हुए कहा कि चीन की वस्तुओं का विरोध करना एक अलग बात है, लेकिन जब वह हमारे प्रदेश में ही निवेश कर उद्योग लगाएगे तब यहां के युवाओं की रोजगार की संभावनाएं बढ़ेंगी। नए क्षत्रों को औद्योगिक क्षत्र के रूप में विकसित किए जाने के प्रश्र पर उन्होंने कहा कि नया औद्योगिक क्षत्र को विकसित किए जाने का कार्य चल रहा हैं, हम योजना बना रहे है जिसमें नौ औद्योगिक क्षत्र विकसित करने के लिए जबलपुर, रीवा, इंदौर, ग्वालियर को चुनकर आगामी प्रक्रिया को शुरू किया जा चुका है। शुक्ल ने इंदौर को निवेशकों की पहली पसंद बताते हुए कहा जिन क्षेत्रों में निवेशकों का रुझान कम है, वहां भी यहां जैसी सुविधाएं तैयार करने की कोशिश की जाएगी।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News