शरद पवार ने ठुकराया राष्ट्रपति उम्मीदवारी का प्रस्ताव, ममता बनर्जी ने सुझाए दो नये नाम

punjabkesari.in Wednesday, Jun 15, 2022 - 06:56 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राष्ट्रपति चुनाव को लेकर ममता बनर्जी द्वारा बुलाई गई विपक्षी दलों के नेताओं की बैठक खत्म हो गई है। इस बैठक में लगभग सभी दलों के नेता मौजूद रहे। मीटिंग में विपक्षी नेताओं ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार को संयुक्त विपक्ष की ओर से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने का अनुरोध किया लेकिन उन्होंने एक बार फिर इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया। राष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के खिलाफ संयुक्त उम्मीदवार उतारने पर आम सहमति बनाने के लिए बनर्जी द्वारा बुलाई गई विपक्षी दलों की इस बैठक में करीब 17 राजनीतिक दलों के नेता शरीक हुए।

ममता बनर्जी ने सुझाए दो नये नाम
प्रमुख शरद पवार के राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार प्रस्ताव ठुकराने के बाद बैठक में ममता बनर्जी ने बाद में दो नाम सुझाए हैं। इनमें इनमें एक गोपाल कृष्ण गांधी और दूसरा नाम फारूक अब्दुल्ला का है। इसके अलावा, अन्य की तरफ से एनके प्रेमचंद्रन का नाम भी सुझाया गया। फारूक अब्दुल्ला ने भी इसका विरोध किया और कहा कि इसमें उनके नाम की चर्चा नहीं करनी चाहिए। ममता बनर्जी ने कहा कि हमने तय किया है कि हम केवल एक आम सहमति वाले उम्मीदवार को चुनेंगे। इस उम्मीदवार को सभी अपना समर्थन देंगे। हम दूसरों से भी सलाह मशविरा करेंगे।हम कई महीनों के बाद एक साथ बैठे और हम फिर से एक साथ बैठक करेंगे। 

पवार से फिर से करें अपने फैसले पर पुनर्विचार 
बैठक के बाद द्रमुक नेता टी आर बालू ने पत्रकारों से चर्चा में कहा, ‘‘सभी दलों के नेताओं ने शरद पवार से आग्रह किया कि वह राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ें लेकिन उन्होंने इसे ठुकरा दिया।'' उन्होंने कहा कि कुछ नेताओं ने अनुरोध किया कि कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, पवार और बनर्जी को सभी गैर-भारतीय जनता पार्टी, दलों से संपर्क कर उनसे बातचीत करनी चाहिए ताकि संयुक्त विपक्ष की ओर से किसी उम्मीदवार के नाम पर चर्चा कर सहमति बनाई जा सके। राजद के मनोज झा ने हालांकि कहा कि सभी नेता पवार से फिर से आग्रह करेंगे कि वे अपने फैसले पर पुनर्विचार करें क्योंकि वह उपयुक्त उम्मीदवार हैं। भाकपा के विनय विस्वम ने कहा, ‘‘बैठक में यह आम राय थी कि विपक्ष की ओर से एक ही उम्मीदवार होना चाहिए जो सभी को स्वीकार्य हो।''

इन नेताओं ने बैठक में लिया भाग
राकांपा के शरद पवार और प्रफुल्ल पटेल, कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खड़गे, जयराम रमेश और रणदीप सुरजेवाला, जनता दल (सेक्युलर) के एच. डी. देवगौड़ा और एस. डी. कुमार स्वामी, सपा के अखिलेश यादव, पीडीपी की महबूबा मुफ्ती, नेकां के उमर अब्दुल्ला बैठक में शरीक होने वाले प्रमुख नेताओं में शामिल थे। बैठक तीन बजे आरंभ होकर करीब पांच बजे समाप्त हुई। एनसीपी नेता सुभाष देसाई ने कहा कि बैठक में तय किया गया है कि एक हफ्ते बाद विपक्षी दलों के नेताओं की फिर बैठक होगी। उनमें राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के नाम पर सहमति होगी।

बैठक में इन दलों ने बनाई दूरी 
कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा), द्रविड़ मुन्नेत्र कषगम (द्रमुक), राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और वाम दलों के नेता इस बैठक में शरीक हुए जबकि आम आदमी पार्टी (आप), तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस), शिरोमणि अकाली दल (शिअद) और बीजू जनता दल (बीजद) ने इससे दूरी बनाए रखना मुनासिब समझा। शिवसेना, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा), मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा), भाकपा-एमएल, नेशनल कांफ्रेंस(नेकां), पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडपी) जद(से), आरएसपी, आईयूएएमएल, राष्ट्रीय लोकदल और झारखंड मुक्ति मोर्चा के नेता भी बैठक में शरीक हुए।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News