शरद पवार का दावा, केजरीवाल की गिरफ्तारी पर बाहरी लोग हमारी सरकार की आलोचना कर रहे हैं

punjabkesari.in Friday, Mar 29, 2024 - 05:47 PM (IST)

नेशनल डेस्क : राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) के प्रमुख शरद पवार ने शुक्रवार को दावा किया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर दुनियाभर की मीडिया का ध्यान आकर्षित हुआ है। पवार ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘यह अच्छी बात नहीं है कि बाहरी लोग हमारी सरकार की आलोचना कर रहे हैं। लेकिन ऐसी स्थिति (स्वयं) सरकार द्वारा बनाई गई है।'' प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दिल्ली आबकारी नीति से जुड़े कथित घोटाले में केजरीवाल को 21 मार्च को गिरफ्तार किया था। उन्हें एक अप्रैल तक ईडी की हिरासत में भेज दिया गया है।

पवार ने कहा, ‘‘केजरीवाल का अपराध क्या है? उन्होंने एक आबकारी नीति बनाई, जिसे सभी राज्य बनाते हैं। दिल्ली देश की राजधानी है और उसके मुख्यमंत्री गिरफ्तार हैं।'' धनशोधन मामले में हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी का जिक्र करते हुए पवार ने कहा कि झारखंड के एक आदिवासी मुख्यमंत्री पिछले तीन महीने से जेल में हैं। उन्होंने कहा, ‘‘सिर्फ इसलिए कि उन्होंने (केजरीवाल ने) आबकारी नीति बनाई, एक मुख्यमंत्री को गिरफ्तार कर लिया गया है और (उनके) दो मंत्री पहले से ही जेल में हैं। यह तानाशाही नहीं तो क्या है? हमें इसके खिलाफ लड़ना होगा।''

पवार ने कहा कि केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ सभी विपक्षी दल 31 मार्च को दिल्ली के रामलीला मैदान में रैली करेंगे। अमेरिका ने बुधवार को कहा था कि वह ‘‘केजरीवाल की गिरफ्तारी सहित इन कार्रवाइयों'' पर बारीकी से नजर रखना जारी रखेगा। उसने कहा था कि वह निष्पक्ष, पारदर्शी, समयबद्ध कानूनी प्रक्रियाओं को प्रोत्साहित करता है और ‘‘हमें नहीं लगता कि किसी को इस पर आपत्ति होनी चाहिए।''

भारत ने केजरीवाल की गिरफ्तारी को लेकर की गई अमेरिकी विदेश विभाग की टिप्पणी को ‘अनुचित' करार देते हुए बृहस्पतिवार को कहा था कि उसे अपनी स्वतंत्र और मजबूत लोकतांत्रिक संस्थाओं पर गर्व है और वह इन्हें किसी भी प्रकार के अनावश्यक बाहरी प्रभाव से बचाने के लिए प्रतिबद्ध है। पवार ने कहा कि सातारा के मौजूदा सांसद श्रीनिवास पाटिल स्वास्थ्य कारणों से आगामी लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि इस सीट पर उम्मीदवार के नाम पर फैसला एक या दो दिन में कर लिया जायेगा।

उन्होंने कहा, ‘‘शशिकांत शिंदे, बालासाहेब पाटिल और सुनील माने के नाम पर विचार किया जा रहा है।'' यह पूछे जाने पर कि क्या महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस के नेता पृथ्वीराज चव्हाण इस निर्वाचन क्षेत्र से उम्मीदवार होंगे, पवार ने कहा कि सातारा राकांपा की सीट है और यह उनकी पार्टी के पास रहेगी। मुंबई में बृहस्पतिवार को विपक्षी गठबंधन एमवीए (महा विकास आघाडी) की बैठक के बारे में पूछे जाने पर, पवार ने कहा कि गठबंधन के घटक दलों - राकांपा (शरदचंद्र पवार), कांग्रेस और शिवसेना (यूबीटी) ने लोकसभा चुनाव से पहले अपने प्रचार अभियान के लिए कार्यक्रमों और रणनीतियों पर चर्चा की। उन्होंने कहा, ‘‘न्यूनतम साझा कार्यक्रम पर काम करने के लिए पृथ्वीराज चव्हाण की अध्यक्षता में एक समिति गठित की गई है।'' महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीट पर 19 अप्रैल से 20 मई के बीच पांच चरणों में चुनाव होंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News