PM मोदी जब करतारपुर गलियारे का उद्घाटन करेंगे बनेगा इतिहास, इसे पीढ़ियों तक रखा जाएगा याद:शाह

punjabkesari.in Thursday, Nov 07, 2019 - 10:24 AM (IST)

नई दिल्लीः केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को जब करतारपुर गलियारे का उद्घाटन करेंगे तब इतिहास बनेगा। यह समृद्ध विरासत को संरक्षित करने तथा गुरु नानक देव की शिक्षाओं को सर्व व्यापी बनाने के प्रति राजग सरकार की प्रतिबद्धता को दिखाता है।

शाह ने ट्विटर पर कहा कि यह गलियारा श्री गुरु नानक देव के लाखों अनुयायियों के सपने को साकार करेगा। यह गलियारा पंजाब के डेरा बाबा नानक को पाकिस्तान के करतारपुर में स्थित दरबार साहिब से जोड़गा। उन्होंने कहा, ‘‘ करतारपुर साहिब गालियारा एक ऐतिहासिक उपलब्धि है जिसे श्रद्धालुओं की पीढ़ियां याद रखेंगी। यह हमारी समृद्ध विरासत को संरक्षित करने तथा श्री गुरु नानक देव जी की शिक्षाओं को सर्वव्यापी बनाने के प्रति मोदी सरकार की प्रतिबद्धता को भी दर्शाता है।'' गुरु नानक देव सिख पंथ के संस्थापक थे।

गृह मंत्री ने कहा कि गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर गलियारे के खुलने के साथ ही प्रधानमंत्री लाखों श्रद्धालुओं के सपने को साकार करेंगे। उन्होंने कहा कि नौ (नवंबर) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस गलियारे को राष्ट्र को समर्पित करेंगे और हम इस ऐतिहासिक घटना के गवाह बनेंगे। गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि मोदी गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर गलियारे का उद्घाटन करेंगे। वह डेरा बाबा नानक से श्रद्धालुओं के पहले जत्थे को भी रवाना करेंगे।

एक अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नीतियों ने धार्मिक विश्वास की राह में खड़ी सीमाओं को भी पिघला दिया है। गौरतलब है कि सितंबर में भारत और पाकिस्तान करतारपुर गलियारा बनाने पर सहमत हुए थे जो भारतीय श्रद्धालुओं को बिना वीजा के गुरुद्वारा दरबार साहिब ले कर जाएगा। श्रद्धालुओं को पाकिस्तान में स्थित पवित्र गुरुद्वारे जाने के लिए सिर्फ पासपोर्ट की जरूरत होगी। दरबार साहिब पर गुरु नानक देव ने अपनी जिंदगी का अंतिम समय बिताया था। ‘ओवरसीज सिटिजनशिप ऑफ इंडिया' (ओसीआई) कार्ड धारक भारतीय मूल के व्यक्ति भी करतारपुर गलियारे के जरिए गुरुद्वारे जा सकते हैं।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News