भाजपा के साथ गठबंधन पर उद्धव की चुप्पी, बीएमसी चुनाव से पहले कई घोषणाएं

punjabkesari.in Thursday, Jan 19, 2017 - 06:11 PM (IST)

मुंबई : बृहन्नमुंबई नगर निगम (बीएमसी) के आगामी चुनावों से पहले शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने आज कई घोषणाएं कीं, जिन्हें निगम में सत्ता में फिर से आने के बाद अमल में लाने का वादा किया। हालांकि, उन्होंने आगामी निगम चुनावों में भाजपा के साथ गठबंधन के मुद्दे पर अपनी चुप्पी कायम रखी।

उद्धव ने कहा, ‘‘भाजपा के साथ गठबंधन की बातचीत अभी मुझ तक नहीं पहुंची है। जब भी यह मेरे पास पहुंचेगी तो मैं इस बारे में बात करूंगा। मैं गठबंधन के मुद्दे पर एेसे समय में बात नहीं करना चाहूंगा जब बातचीत में सकारात्मक प्रगति हो रही हो।’’ भाजपा और शिवसेना के बीच गठबंधन को लेकर दोनों पार्टियों के स्थानीय नेताओं के बीच बातचीत जारी है।

शिवसेना सांसद अनिल देसाई ने कल कहा कि भाजपा के साथ दूसरे दौर की बैठक के बाद भाजपा ने बीएमसी की 227 सीटों में से 114 पर चुनाव लडऩे की मांग की। उद्धव ने गठबंधन से जुड़ी बातचीत पूरी करने के लिए 21 जनवरी की समयसीमा तय कर रखी है। वह 23 जनवरी को शिवसेना के दिवंगत संस्थापक बाल ठाकरे की जयंती से एक दिन पहले यानी 22 जनवरी को गठबंधन पर अपने निर्णय की घोषणा कर सकते हैं।

शिवसेना प्रमुख ने कहा, ‘‘हमने फैसला किया है कि 500 वर्ग फुट तक के कारपेट एरिया (घर की चारदीवारी के बीच की जगह) वाले मौजूदा मकानों के लिए संपत्ति कर पूरी तरह माफ कर दिया जाएगा और 700 वर्ग फुट तक के मकानों के लिए संपत्ति कर में रियायत दी जाएगी ।’’ उद्धव ने कहा कि शिवसेना चुनावी ‘जुमलेबाजी’ नहीं करती।

उन्होंने कहा, ‘‘लोगों के साथ हमारा रिश्ता सिर्फ चुनाव तक का नहीं है।’’ उन्होंने यह भी कहा कि वर्षा जल संरक्षण और सौर बिजली का इस्तेमाल करने वाली हाउसिंग सोसाइटियों को बीएमसी अतिरिक्त लाभ देगी। उन्होंने वादा किया कि बालासाहेब ठाकरे स्वास्थ्य कवर योजना के तहत शहर के लोगों को नि:शुल्क स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। उन्होंने यह भी कहा कि चुनावी घोषणा-पत्र में वह और योजनाओं का एेलान करेंगे।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News