अमरनाथ आतंकी हमले को लेकर सामने आई चौंकाने वाली बातें

punjabkesari.in Tuesday, Jul 11, 2017 - 02:59 PM (IST)

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर के अनंतनाग में आतंकवादी हमले में पांच महिलाओं समेत सात अमरनाथ यात्रियों की मौत हो गई। हमला सोमवार रात 8 बजकर 20 मिनट पर आतंकवादियों ने पुलिस की बख्तरबंद कार पर हमला किया। जब पुलिस ने जवाबी गोलीबारी की तो आतंकवादी अंधाधुंध गोलियां चलाते हुए फरार हो गए। घटना के वक्त यात्रियों को लेकर जा रही बस राजमार्ग पर थी। श्रद्धालु अमरनाथ गुफा के दर्शन करके वापस लौट रहे थे। पुलिस ने दावा किया कि बस चालक ने तीर्थयात्रा के नियमों का उल्लंघन किया क्योंकि रात सात बजे के बाद किसी यात्रा वाहन को राजमार्ग पर चलने की अनुमति नहीं होती है।
 

सामने आई कुछ चौंकाने वाली बातेंः
-
शीर्ष सुरक्षा अधिकारियों का कहना है कि कश्मीर में आज रात आतंकी हमले के शिकार तीर्थयात्रियों से भरी बस के चालक और इसके यात्रियों ने ‘गैरजिम्मेदाराना’ कदम उठाया। 

-अधिकारियों ने कहा कि बस न तो अमरनाथ श्राइन बोर्ड में पंजीकृत थी और ना ही सुरक्षा मानकों का पालन कर रही थी जो कि आतंकी खतरे को देखते हुए तीर्थयात्रा के लिए अनिवार्य है।

-गुजरात की पंजीकरण संख्या जीजे 09 जेड 9976 वाली बस में सवाल लोगों ने यात्रा दो दिन पहले पूरी कर ली थी और तब से वे जम्मू और पहलगाम के बीच के अमरनाथ यात्रा के वाहन वाले मार्ग से हटकर श्रीनगर में थे।

-अमरनाथ यात्रियों को लेकर जा रहे सभी वाहनों को काफिले में जाते वक्त सुरक्षा कवर दिया जाता है लेकिन सुरक्षा एजेंसियों को इस बस के जाने के बारे में कोई सूचना नहीं थी।

-पहलगाम से जम्मू की तरफ जाने वाले वाहनों का सामान्य रूप से समय पूर्वान्ह का होता है क्योंकि अधिकारी सुनिश्चित करते हैं कि वे दिन में एक बजे तक कश्मीर छोड़ दें। अधिकारियों ने कहा कि आज की घटना को देखते हुए सुरक्षा उपायों की फिर से समीक्षा की जाएगी। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News