दिल्ली: नए संसद भवन के उद्घाटन से पहले पुलिस को मिला बड़ा इनपुट, बढ़ाई गई सिक्योरिटी

punjabkesari.in Saturday, May 27, 2023 - 08:32 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा रविवार को नए संसद भवन के उद्घाटन से पहले लुटियंस दिल्ली में सुरक्षा बढ़ाई दी गई है। उद्घाटन समारोह में कई प्रख्यात हस्तियां शामिल होंगी। पुलिस ने पहले ही एक यातायात परामर्श जारी करके कहा है कि नयी दिल्ली जिले को इस अवधि के लिए नियंत्रित क्षेत्र माना जाएगा और वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। नया संसद भवन उच्च सुरक्षा वाले क्षेत्र में स्थित है। पुलिस ने कहा कि अतिरिक्त सुरक्षाकर्मियों की तैनाती के अलावा सीसीटीवी कैमरे से लगातार निगरानी की जा रही है।

करीब 20 विपक्षी दलों ने उद्घाटन समारोह का बहिष्कार करने का ऐलान किया है, जबकि प्रदर्शन कर रहे पहलवानों ने रविवार को नए संसद भवन के सामने एक विरोध सभा आयोजित करने की धमकी दी है। प्रदर्शनकारी पहलवान सात महिला पहलवानों का कथित तौर पर यौन उत्पीड़न करने को लेकर भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं। हालांकि, एक अधिकारी ने कहा कि पहलवानों की ओर से घोषित ‘महिला महापंचायत' के लिए अनुमति नहीं दी गई है।

पहलवान संसद परिसर से तीन किलोमीटर दूर स्थित जंतर-मंतर पर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि संसद भवन के पास पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात किये गए हैं, लेकिन उन्होंने इसका ब्योरा नहीं दिया। अधिकारी ने कहा कि मध्य दिल्ली में पुलिस पिकेट स्थापित किए जा रहे हैं और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जाएंगे। नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह की शुरुआत रविवार सुबह हवन और सर्व धर्म प्रार्थना से होगी और इसके बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा औपचारिक उद्घाटन किया जाएगा।

उद्घाटन समारोह में लगभग 25 दलों के प्रतिनिधियों, मुख्यमंत्रियों और मंत्रियों सहित कई गणमान्य लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। जारी यातायात परामर्श के अनुसार, केवल सार्वजनिक परिवहन के वाहनों, सिविल सेवा के अभ्यर्थियों, लेबल वाले वाहनों और आपातकालीन वाहनों को नयी दिल्ली क्षेत्र में जाने की अनुमति होगी। दिल्ली यातायात पुलिस ने लोगों से अनुरोध किया है कि वे सुबह साढ़े पांच बजे से दोपहर तीन बजे तक नयी दिल्ली जिला जाने से बचें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News