अद्भुतः सूर्य ग्रहण की इस फोटो में दिखे ''समुद्र के सींग', सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं PICS

punjabkesari.in Thursday, Jan 16, 2020 - 07:49 PM (IST)

नेशनल डेस्कः साल 2019 के आखिरी हफ्ते में जब लोग क्रिसमस के जश्न में डूबे हुए थे, उस दौरान दुनिया के कई हिस्सों में सूर्य ग्रहण देखा गया। यह ग्रहण यूएस में दिखाई नहीं दिया था। हालांकि भारत, चीन, अफ्रीका और दुनिया के कई अन्य क्षेत्रों में इस ग्रहण को देखा गया था। एक रिपोर्ट के मुताबिक यह ग्रहण कतर के अल वक्राह शहर में अरब की खाड़ी में बी देखा गया था, लेकिन उस वक्त सूर्य उदय होने वाला था और तभी एक फोटोग्राफर ने ग्रहण की कुछ खूबसूरत तस्वीरें अपने कैमरे में कैद कर लीं।
PunjabKesari
अरब की खाड़ी में जैसे ही सूर्य उदय हो रहा था, वैसे ही ग्रहण खत्म हो रहा था। इस वजह से सूर्य की पहली तस्वीर को देखकर ऐसा लग रहा है कि जैसे ‘समुद्र के सींग’ निकल आए हों और सूरज उस वक्त लाल रंग का दिख रहा था। इस वजह से तस्वीर को देखकर ऐसा लग रहा है जैसे समुद्र के शैतानी सींग निकल आए हों।
PunjabKesari
जैसे-जैसे सूरज आसमान में ऊपर की तरफ आता रहा, वैसे-वैसे इसकी आकृति आधे चांद जैसी हो गई। हालांकि, सूरज, फाटा मोर्गान (गर्म और ठंडी हवा की वजह से उत्पन्न होने वाली स्थिति, जो रेगिस्तान या समुद्र के पास होती है) के कारण क्षितिज में मिल रहा था। ऐसा किसी भी एक्लिप्स के दौरान दुनिया में कहीं भी हो सकता है लेकिन फोटोग्राफर इलिआन चासिओटिस ने सही समय और सही जगह पर इस खूबसूरत नजारे को अपने कैमरे में कैद कर लिया।
PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News