भारत दौरे को लेकर बिलावल भुट्टो ने दी सफाई, कहा- यह द्विपक्षीय यात्रा नहीं

punjabkesari.in Saturday, Apr 22, 2023 - 04:49 PM (IST)

 इस्लामाबादः पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो-जरदारी ने अपने भारत दौरे को लेकर सफाई  देते हुए कहा कि भारत में शंघाई सहयोग संगठन परिषद (SCO) की बैठक में उनकी भागीदारी SCO चार्टर के प्रति पाकिस्तान की प्रतिबद्धता को दर्शाती है ।   एक इंटरव्यू में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि वह अगले महीने गोवा में होने वाली विदेश मंत्रियों की बैठक में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करेंगे। बिलावल ने कहा इस यात्रा को द्विपक्षीय यात्रा के रूप में नहीं, बल्कि एससीओ के संदर्भ में देखा जाना चाहिए। 

 

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि बिलावल भुट्टो जरदारी गोवा में 4-5 मई को होने वाली SCO  विदेश मंत्रियों (CFM) की बैठक में पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच ने गुरुवार को एक साप्ताहिक प्रेस के दौरान कहा कि बिलावल विदेश मंत्री एस जयशंकर के निमंत्रण पर  इस बैठक में भाग ले रहे हैं। प्रवक्ता ने कहा, "बैठक में हमारी भागीदारी SCO चार्टर और प्रक्रिया के प्रति पाकिस्तान की निरंतर प्रतिबद्धता को दर्शा रही है। इसके साथ ही, पाकिस्तान द्वारा अपनी विदेश नीति की प्राथमिकताओं में क्षेत्र को दिए जाने वाले महत्व को दर्शाती है।"

 

बिलावल भुट्टो लगभग 12 वर्षों के अंतराल के बाद भारत आने वाले पहले विदेश मंत्री होंगे। 2011 में पाकिस्तान की तत्कालीन विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार ने भारत का दौरा किया था। भारत ने आगामी विदेश मंत्रियों की बैठक के लिए पाकिस्तान और चीन सहित शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सभी सदस्यों को औपचारिक रूप से निमंत्रण भेजा है। चीनी विदेश मंत्री किन गैंग और उनके रूसी समकक्ष सर्गेई लावरोव के भी बैठक में भाग लेने की संभावना है।  बता दें कि  पाकिस्तान से सीमा पार आतंकवाद के मुद्दों के संबंध में दोनों देशों के बीच संबंध कई वर्षों से अनिश्चित रहे हैं, यहां तक ​​कि इस्लामाबाद किसी भी वार्ता के लिए पूर्व भारतीय राज्य जम्मू और कश्मीर के लिए अनुच्छेद 370 की बहाली की मांग कर रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News