December Month : दिसंबर महीने में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, यहां देखें छुट्टियों की लिस्ट

punjabkesari.in Wednesday, Nov 29, 2023 - 05:01 PM (IST)

नेशनल डेस्क: नवंबर का महीना त्योहारों में कैसे निकल गया पता ही नहीं चला। यह महीना दिवाली और छठ पूजा से लेकर बाकी बड़े त्योहारों के साथ अब खत्म होने को है और अब इसी के साथ साल का आखरी महीना शुरू होगा , जिसमें छुट्टियों की बहार आने वाली है।  वैसे तो मोटे तौर पर दिसंबर महीने में खास छुट्टियां नहीं पड़ती लेकिन ये राज्य और स्कूलों के हिसाब से अलग हो सकता है. सभी के अपने नियम होते हैं लेकिन कुछ कॉमन हॉलिडेज के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। 

क्रिसमस पर मिलेंगी छुट्टियां
आमतौर पर क्रिसमस के टाइम पर स्कूल कितने दिन बंद रहेगा यह फैसला स्कूल का आपने होता है। इस बार क्रिसमस सोमवार के दिन आ रही है जिसके चलते स्कूलों में 2 दिन का ऑफ रहेगा। लेकिन खुश स्कूल शनिवार को भी बंद रहते है, जिससे उन स्कूलों में 3 दिन की हॉलीडेज होंगी।  

महर्षि वाल्मीकी जयंती
महर्षि वाल्मीकी जयंती पर खुश स्कूलों में तो हॉलिडे होती है मगर खुश स्कूल में हॉलिडे नहीं भी है। इस साल वाल्मीकी जयंती 20 दिसंबर 2023 के दिन है। 

इतने संडे भी मिलेंगे
दिसंबर के महीने में 5 संडे भी आ रहे है। इसके मुताबिक 3, 10, 17, 24 और 31 दिसंबर को स्कूल बंद रहेंगे। वहीं साल का आखरी दिन यानि के 31 दिसंबर भी संडे को पढ़ रहा है। इस लिए सैटरडे और संडे, वीकेंड्स का प्लान अच्छा बन सकता है। इसलिए दिसंबर महीने में विंटर वकेशन (अगर इस समय शुरू होती हैं तो) और संडे को छोड़कर खास छुट्टियां नहीं मिलेंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News