तमिलनाडु के स्कूलों में लड़कियों के पायल पहनने पर रोक

punjabkesari.in Monday, Dec 03, 2018 - 08:17 PM (IST)

नेशनल डेस्कः तमिलनाडु सरकार का स्कूली शिक्षा विभाग आजकल अपने फैसले के कारण सुर्खियों में है। विभाग ने पूरे तमिलनाडु में स्कूली लड़कियों के पैरों में पायल पहनने और बालों में फूल लगाने पर रोक लगाने का फैसला किया है। विभाग का मानना है  कि लड़कियों की पायल के घुंघरू की आवाज और फूलों की खुशबू से लड़कों का ध्यान भटकता है। शिक्षा विभागका यह फरमान तमिलनाडु के कई अखबारों में प्रकाशित किया गया है।

क्या था पूरा मामला
हाल ही में तमिलाडु के स्कूली शिक्षा मंत्री केए सेनगोट्टाईयन अपने विधानसभा क्षेत्र गोबीचेट्टीपाल्यम में गए थे। मंत्री वहां पर उच्च माध्यमिक स्कूल के बच्चों को निशुल्क साइकिल बांटने गए थे। वहां पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए शिक्षा मंत्री ने यह बयान दिया। उन्होंने अपने बयान सफाई देते हुए कहा, जब कोई अंगूठी पहनता है और बाद में खो जाने की शिकायत करता है। इससे पीड़ित के मन में चुराने वाले के प्रति मानसिक कटुता पैदा हो जाती है।

शिक्षा मंत्री ने क्या कहा
मंत्री ने कहा, जब पायल पहनी जाती है और उसके घुंघरू की आवाज सुनाई देती है तो लड़कों की पढ़ाई में व्यवधान पैदा होता है और उनका ध्यान भटक जाता है। यद्यपि कोई लड़की अगर बालों में फूल लगाती है तो इस पर किसी को कोई आपत्ति नहीं है। हालांकि, स्कूली शिक्षा विभाग ने आधिकारिक रूप से अभी तक इस संबंध में कोई बयान जारी नहीं किया है। लेकिन विभाग ने कथित तौर पर ये गाइडलाइन्स सिर्फ लड़कियों के लिए ही जारी की है।

बता दें कि लड़कों के लिए विभाग ने अभी तक ऐसी कोई गाइडलाइन जारी नहीं की है, जबकि विभाग ने लड़कों के लिए दाढ़ी रखने, शर्ट के बटन खोलने या बंद करने और टीशर्ट की चुस्ती, बालों की स्टाइल आदि के संबंध में कभी कोई गाइडलाइन जारी नहीं की है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News